Home WORLD ‘कांटों का ताज’ है पाकिस्तान पीएम की कुर्सी, 75 साल में 22 प्रधानमंत्री बने एक भी कार्यकाल पूरा नहीं कर सका

‘कांटों का ताज’ है पाकिस्तान पीएम की कुर्सी, 75 साल में 22 प्रधानमंत्री बने एक भी कार्यकाल पूरा नहीं कर सका

0
‘कांटों का ताज’ है पाकिस्तान पीएम की कुर्सी, 75 साल में 22 प्रधानमंत्री बने एक भी कार्यकाल पूरा नहीं कर सका

लम्बे समय तक चली सियासी उठा पटक के बाद आखिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कुर्सी छोड़नी पड़ी. शनिवार (9 अप्रैल) को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में इमरान सरकार गिरान के लिए 172 वोट की जरूरत थी. प्रस्ताव के समर्थन में 174 सदस्यों का साथ मिला इमरान क्लीन बोल्ड हो गए. माना जा रहा है शाहबाज शरीफ अब पाकिस्तान के नए पीएम होंगे.

काटों भरा है पीएम का ताज
पाकिस्तान में प्रधानमंत्री की कुर्सी किसी कांटे के ताज से कम नहीं है. बीते 75 सालों में पाकिस्तान में 22 प्रधानमंत्री बने हैं लेकिन ऐसा कोई नहीं जो अपने कार्यकाल के 5 साल पूरे कर पाया हो. इमरान खान भी इस तिलिस्म को नहीं तोड़ पाए, और इस रिकॉर्ड का हिस्सा बन गए. यहीं नहीं वो पाकिस्तान के इतिहास के ऐसे इकलौते पीएम हैं जिनकी कुर्सी अविश्वास प्रस्ताव पास होने से गई.

चार साल भी पूरे नहीं कर सके इमरान
क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान अपने कार्यकाल में 4 साल भी पूरे नहीं कर सके. वह 3 साल 10 महीने तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे. पाकिस्तान में वैसे तो कोई भी पीएम अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. लेकिन सबसे ज्यादा दिनों तक पीएम रहने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान के नाम है. वह 1947 में पीएम बने थे. वह 4 साल 2 महीने तक वजीर-ए-आज़म रहे. इसके अलावा यूसुफ रजा गिलानी (2008-12) और नवाज शरीफ (2013-17) करीब 4 साल एक महीने तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here