5 गेंद में छोड़े 2 कैच, RCB की जोड़ी ने 41 गेंद में ठोके 92 रन, आखिरी 4 ओवर में खत्म हुआ 568 दिन का सुखा

0
438

आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ को रोमांचक मैच में शिकस्त दी. फाइनल में प्रवेश के लिए दूसरे क्वालीफ़ायर में RCB सामना 27 मई को राजस्थान रॉयल्स से होगा. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में टॉस हारकर पहले खेलते हुए RCB ने 20 ओवर में 207/4 का बड़ा स्कोर बनाया.

जवाब में लखनऊ सुपरजायंट्स 193/6 का स्कोर ही बना सकी. आरसीबी की तरफ से रजत पाटीदार ने 54 गेंदों में 112 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली और मैन ऑफ द मैच बने. मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में फाफ डू प्लेसी खाता खोले बिना आउट हो गए.

मोहसिन खान ने पहले ही ओवर में प्लेसिस को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद विराट कोहली (24 गेंद 25) ने रजत पाटीदार के साथ 66 रनों की तेज़ साझेदारी निभाई. विराट 24 गेंदों में 25 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर आउट हुए. ग्लेन मैक्सवेल ने भी निराश किया और नौ रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद रजत पाटीदार और दिनेश कार्तिक ने मिलकर जबरदस्त साझेदारी की.

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 41 गेंदों पर 92 रन की अटूट साझेदारी की. दोनों ने मिलकर आखिरी पांच ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 84 रन बनाए. रजत पाटीदार 112 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं मिस्टर फिनिशर कार्तिक ने भी 23 गेंदों में 37 रन का नाबाद पारी खेली. लखनऊ की तरफ से आवेश खान, मोहसिन खान, क्रुणाल पांड्या और रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट लिया.

बैंगलोर के 208 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जाएंट्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर क्विंटन डिकॉक दूसरे ही ओवर में छह रन बनाकर सिराज की गेंद पर पवेलियन लौट गए. इसके बाद केएल राहुल और मनन वोहरा ने पारी को संभाला और तेजी से रन बनाए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 21 गेंदों में 33 रन जोड़े. मनन 11 गेंदों  में 19 रन बनाकर आउट हुए.

वहीं दीपक हूडा ने 26 गेंदों में 45 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. केएल राहुल ने 58 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 79 रनों की पारी खेली. 19वें ओवर में 180 के स्कोर पर लगातार दो गेंदों पर राहुल और क्रुणाल पांड्या (0) के आउट होने से लखनऊ के जीत की उम्मीदें खत्म हो गई. आरसीबी की तरफ से जोश हेज़लवुड ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और वानिन्दु हसरंगा ने एक-एक विकेट लिया.

बात शुरू होती है बैंगलोर की पारी के 15वें ओवर से. उस वक्त तक बैंगलोर का स्कोर 14 ओवरों में 117 रन था और क्रीज पर रजत पाटीदार जमे थे, जिनका साथ देने के लिए दिनेश कार्तिक आए थे. 15वां ओवर मोहसिन खान का था, जो शानदार गेंदबाजी कर रहे थे और ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने एक और मौका बना दिया.

दिनेश कार्तिक बड़ा शॉट खेलने में नाकाम रहे और एक्सट्रा कवर्स की ओर कैच उछला, जिसके लिए कप्तान केएल राहुल अपने बाईं ओर दौड़े. राहुल ने ये मौका गंवा दिया. राहुल ने जब कैच छोड़ा उस समय कार्तिक महज 2 रन पर थे. 6वें ओवर की तीसरी गेंद पर रजत पाटीदार ने मिडविकेट की ओर पुल शॉट खेला.

हालांकि बाउंड्री पर तैनात दीपक हुड्डा ने इस आसान से मौके को गंवा दिया और गेंद 4 रनों के लिए चली गई. रजत उस वक्त 40 गेंदों में 72 रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद कार्तिक ने अपने स्कोर में 35 रन जोड़े, जबकि पाटीदार ने 40 रन ठोक दिए.

पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 41 गेंदों की साझेदारी में 92 रन ठोके और टीम को 207 रन तक पहुंचाया. आखिर में लखनऊ सिर्फ 15 रन के अंतर से मैच हार गयी. लखनऊ ने आखिरी 4 ओवर में गेंदबाजी, बल्लेबाजी और लचर फील्डिंग का खमियाजा भुगता. RCB ने 6 नवंबर 2020 (568 दिन पहले) को एलिमिनेटर खेला था जिसमे RCB को हार का सामना करना पड़ा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here