27 साल बाद वर्ल्डकप नहीं खेल पायेगी साउथ अफ्रीकी टीम?, ये अजीब फैसला बना वजह

0
808

साउथ अफ्रीका की टीम विश्व की एक मजबूत क्रिकेट टीम मानी जाती है. भले ही यह टीम आज तक एक भी वर्ल्डकप टाइटल नहीं जीत पाई हो लेकिन उसे हर बार एक मजबूत दावेदार के रूप में जरूर गिना जाता है. लेकिन इस बार साउथ अफ्रीका की टीम विश्वकप में शायद न खेल पाए. उसके पीछे वजह हैं साउथ अफ्रीका क्रिकेट बॉर्ड का एक अजीब फैसला.

इस वजह से खेल पाना मुश्किल
अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप में उसके ऑटोमैटिक क्वॉलिफिकेशन की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. इसकी वजह यह है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज को रद्द कर दिया है.
ICC Launches New ODI Super League to Determine Qualifiers For 2023 World Cup to Be Held in India

साउथ अफ्रीका फिलहाल सुपर लीग स्टैंडिंग में 11वें स्थान पर है. अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में चोटी की आठ टीमें सीधे क्वॉलिफाइ करेंगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज अगले साल जनवरी के मध्य में होनी थी लेकिन साउथ अफ्रीका ने सीरीज को रीशेड्यूल करने का अनुरोध किया था ताकि वह उनकी नई घरेलू टी20 सीरीज के साथ न टकराए. सीरीज के लिए नई तारीखें नहीं मिलीं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकली ने इशारा किया अगले साल पहले ही क्रिकेट शेड्यूल बहुत बिजी है. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत निराशाजनक है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका जनवरी में वनडे इंटरनैशनल सीरीज नहीं खेल पाएगा.’

27 साल में ऐसा पहली बार
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम पिछले 27 साल से लगातार विश्वकप टूर्नामेंट में खेलती आ रही है. 1972 में साउथ अफ्रीका टीम पर 20 साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था. जिसके बाद टीम अपना पहला वनडे 1992 में खेला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here