Home SPORTS CRICKET 21 चौके 10 छक्के 201 रन… दर्द से तड़पते मैक्सवेल ने अकेले दम पर दिलाई जीत, टूटे 10 बड़े रिकॉर्ड

21 चौके 10 छक्के 201 रन… दर्द से तड़पते मैक्सवेल ने अकेले दम पर दिलाई जीत, टूटे 10 बड़े रिकॉर्ड

0
21 चौके 10 छक्के 201 रन… दर्द से तड़पते मैक्सवेल ने अकेले दम पर दिलाई जीत, टूटे 10 बड़े रिकॉर्ड

वानखेड़े में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान क्रिकेट फैंस ने एक क्रिकेटर का ऐसा साहस देखा, जिस पर आसानी से भरोसा नहीं किया जा सकता. ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने 201 रन की नाबाद पारी खेली.
उन्हें चोट लगी, दो-दो बार फीजियो आए, रन लेने में दिक्कत आ रही थी पर मैक्सवेल न रुके ना थके. अफगानिस्तान ने 292 का लक्ष्य दिया था. मैक्सवेल ने लंगड़ाते हुए 8वें विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी की और मैच 47वें ओवर में जीत लिया.
इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 91 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. यहां से कंगारुओं की जीत असंभव सी लग रही थी, लेकिन मैक्सवेल डटे रहे. इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अपना सबसे बड़ा रन चेज किया, जबकि मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप इतिहास में रन चेज की पहली डबल सेंचुरी जमाई.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने बैटिंग चुनी, टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 291 रन बनाए. ओपनर इब्राहिम जादरान ने 129 रन की नॉटआउट पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया की जीत से टूटे कई बड़े रिकॉर्ड्स

रन चेज में वनडे का सबसे बड़ा स्कोर ग्लेन मैक्सवेल ने रन चेज में सबसे बड़ी इंडिविजुअल पारी खेली. उन्होंने 128 बॉल पर नाबाद 201 रन बनाए. मैक्सवेल ने पाकिस्तानी ओपनर फखर जमान (193 रन) का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था.

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा रन चेज ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में अपना सबसे बड़ा रन चेज किया है. इससे पहले, टीम का सबसे बड़ा रन चेज 287 रन का था, जो कंगारू टीम ने 1996 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था.

वनडे में 8वें नंबर पर सबसे बड़ी साझेदारी ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान पैट कमिंस की जोड़ी ने 8वें विकेट के लिए 202 रन की नाबाद साझेदारी की. यह वनडे में आखिरी तीन विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. मैक्सवेल-कमिंस की जोड़ी ने एंड्रू हाल और जस्टिन कैंप का रिकॉर्ड तोड़ा. साउथ अफ्रीकी जोड़ी ने भारत के खिलाफ 2006 में कैपटाउन में नाबाद 138 रन की पार्टनरशिप की थी. वहीं, वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने कपिल देव और सैय्यद किरमानी का रिकॉर्ड तोड़ा, जो भारतीय जोड़ी ने 1983 वर्ल्ड कप के दौरान जिम्बाव्वे के खिलाफ बनाया था. कपिल-किरमानी ने 9वें विकेट के लिए नाबाद 126 रन की पार्टनरशिप की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here