Home SPORTS CRICKET अब मचेगा गदर, IPL 2023 का पूरा कार्यक्रम हुआ घोषित, जाने कब व कहाँ खेले जाएंगे मैच, यहाँ होगा लाइव प्रसारण

अब मचेगा गदर, IPL 2023 का पूरा कार्यक्रम हुआ घोषित, जाने कब व कहाँ खेले जाएंगे मैच, यहाँ होगा लाइव प्रसारण

0
अब मचेगा गदर, IPL 2023 का पूरा कार्यक्रम हुआ घोषित, जाने कब व कहाँ खेले जाएंगे मैच, यहाँ होगा लाइव प्रसारण

BCCI के द्वारा IPL 2023 लीग के आगामी सीजन के कार्य्रकम की घोषणा कर दी गयी है। शुक्रवार को शाम 5 बजे पूरा कार्यक्रम सामने आ गया और सीजन का पहला मैच 31 मार्च को खेला जायेगा। गौरतलब है आईपीएल 2023 के प्लेऑफ और फाइनल के कार्यक्रम और वेन्यू की घोषणा बाद में की जाएगी। आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला 28 मई 2023 को खेला जाएगा।

ImageImageइस सीजन एक बार फिर से आईपीएल अपने पुराने होम और अवे वाले फॉर्मेट में वापसी करेगा। सभी टीमों को उनके होम ग्राउंड पर मैच खेलने के मौके मिलेंगे। पहला मैच हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस (GT) और एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच अहमदाबाद में खेला जायेगा, जो कि 2022 आईपीएल विजेता टीम का होम ग्राउंड भी है।

WPL 2023 का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को होगा और उसके बाद पांचवें दिन ही आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज हो जायेगा। इस सीजन में 10 टीमें 52 दिनों के दौरान 70 लीग मैचों में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिसमें 18 डबल हेडर मुकाबले होंगे और पहला 1 अप्रैल को खेला जायेगा।

ImageImageलीग स्टेज का समापन 21 मई को होगा वहीं आईपीएल का 1000वां मैच नए सीज़न के दौरान होगा और 6 मई को चेपॉक में खेला जाएगा, जिसमें टूर्नामेंट की दो सफल टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने होंगी।

दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स। ग्रुप बी में चेन्नई सुपरकिंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ गुजरात टाइटंस शामिल है। सभी टीम सात मैच घर पर सात घर के बाहर खेलेंगी।

दिन के मैच दोपहर 3:30 और शाम के मैच 7:30 बजे शुरू होंगे। इस बार भारत के कुल 12 वेन्यू में मुकाबले होंगे। पिछली बार पूरे टूर्नामेंट का आयोजन 2019 में होम और अवे फॉर्मेट में हुआ था। 2020 सीजन पूरी तरह से यूएई में आयोजित किया गया था और भारत में 2021 संस्करण को कोविड -19 के के कारण बीच में रोकना पड़ा था और सीजन का दूसरा भाग फिर से यूएई में आयोजित किया गया था।

पिछले साल आईपीएल का आयोजन भारत में किया गया था लेकिन टूर्नामेंट कुछ वेन्यू तक ही सीमित था जिसमें मुंबई और पुणे पूरे लीग चरण की मेजबानी कर रहे थे। राजस्थान रॉयल्स अपने पहले दो घरेलू मैच गुवाहाटी में खेलेगी जबकि बाकी बचे घरेलू मैच जयपुर में खेलेगी। पंजाब किंग्स अपने पांच घरेलू मैच मोहाली में खेलेगी और फिर धर्मशाला में अपने अंतिम दो घरेलू मैच क्रमश: दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here