चुनाव लड़ चुके हैं ये 10 क्रिकेटर, कोई बना मंत्री तो कोई प्रधानमंत्री, न० 6 का बेटा है बॉलीवुड का किंग

0
513

टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. हालांकि हरभजन सिंह ने राजनीति के पिच पर अपनी दूसरी पारी शुरू की है. बीते सोमवार को हरभजन ने राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली.

Harbhajan Singh announces retirement from all forms of competitive cricket:  हरभजन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से किया संन्यास का ऐलानआपको बता दें हरभजन ने संन्यास लेने के बाद आम आदमी पार्टी का दामन थामा है और इसी पार्टी से राज्यसभा पहुंचे हैं. हरभजन सिंह ने अपने ऑफिसियल अकाउंट से एक विडियो शेयर की है. इस वीडियो को पोस्ट करने के साथ ही पूर्व क्रिकेटर हरभजन ने लिखा है, “संविधन, कानून और सदन को बचाने के लिए राज्यसभा के सांसद के तौर पर शपथ ली. मैं अपने देश और पंजाब के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करूंगा. जय हिंद जय भारत. क्रिकेट जगत के कई धुरंधर राजनीति की पिच पर धमाल मचा चुके हैं. क्रिकेटर्स ने राजनीति में भी तहलका मचाते हुए बड़े-बड़े पद हासिल किये. आइये जाने-

1. गौतम गंभीर

Glamorous magic in Lok Sabha elections, New Faces will be seen in Parliament for the first time, Smriti Irani, Sunny Deol, gautam gambhir, tejaswi surya : Outlook Hindiपूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता खिलाड़ी गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास के बाद राजनीति में कदम रखा. गौतम गंभीर ने 2019 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पूर्वी दिल्ली से सांसद बनने का गौरव हासिल किया.

2. नवजोत सिंह सिद्धू
क्रिकेट हो या राजनीति, बगावत करने का नवजोत सिंह सिद्धू का है पुराना इतिहास  - navjot singh sidhu cricket and political career rebellious attitude ntc -  AajTakभारत के चर्चित क्रिकेटरों में से एक नवजोत सिंह सिद्धू ने क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति में भी अपनी छाप छोड़ी. सिद्धु ने दो बार लोकसभा चुनाव जीता. हालांकि उन्हें इस बार के पंजाब चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

3. मोहम्मद अजहरूद्दीन

Love Story : अजहर की जिंदगी के बने और बिगड़े अफसाने- Love Story of Mohammad  Azharuddin – News18 हिंदीभारत के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन 2009 में राजनीति में उतरे और कांग्रेस पार्टी का दामन थमा. भारत के सफल कप्तानों में से एक अजहरूद्दीन ने लोकसभा चुनाव लड़ा और मोरादाबाद से सांसद बने.

4. कीर्ति आजाद
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता खिलाड़ी कीर्ति आजाद भी राजनीति में अपनी छाप छोड़ चुके हैं. वह यहां बीजेपी से जुड़े और दिल्ली के गोल मार्केट विधानसभा से विधायक बने. इसके बाद उन्होंने 2014 में दरभंगा से सांसदी के चुनाव में जीत हासिल की.

5. मनोज तिवारी

Narendra Modi - West Bengal Assembly elections 2021: BJP wipeout to start  from Bengal: CM - Telegraph India36 वर्षीय मनोज 2021 में तृणमूल कांग्रेस से जुड़े और हावड़ा के सिबपूर से बंगाल विधानसभा का चुनाव लड़ा. सिबपूर से बंगाल विधानसभा से मनोज ने जीत हासिल की. उन्हें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य का खेल मंत्री बनाया.

6. मंसूर अली खान पटौदी
पूर्व भारतीय कप्तान और महान क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी ने भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमाई. हालाँकि उन्हें यहां निराशा हाथ लगी. उन्होंने दो बार कांग्रेस के टिकट पर अलग-अलग जगहों से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन दोनों बार हार मिली. मंसूर अली खान के बेटे सैफ अली खान अब बॉलीवुड में छाए हुए हैं.

7. मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ की वो पारी जो नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल में दब गई, जिसने टीम इंडिया  को चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई | TV9 Bharatvarshपूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी और शानदार फील्डिंग से सभी का दिल जीता. हालाँकि कैफ को राजनीति के मैदान पर निराशा हाथ लगी. कैफ ने कांग्रेस के टिकट पर 2014 में इलाहाबाद के फुलपूर से चुनाव लड़ा और हार गये.

8. इमरान खान

Imran Khan demands dissolution of assemblies; fresh election date March  between May 25-29 | NewsTrack English 1पाक क्रिकेटर इमरान खान ने क्रिकेट से अलविदा लेने के बाद राजनीति में कदम रखा. इमरान खान ने राजनीति में भी धमाल मचाते हुए पाक के प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल किया.

9. एस श्रीसंथ

आईपीएल फिक्सिंग के कारण समय से पहले खत्म होने वाले क्रिकेट करियर के बाद श्रीसंत रियालिटी शो में डांस किया फिर केरल में बीजेपी की टिकट से 2016 में विधानसभा चुनाव लड़ा. हालांकि श्रीसंथ को चुनाव में हार मिली.

10. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के बाद राजनीति के क्षेत्र में उतरे. अप्रैल 2012 में उन्होंने राज्य सभा की सदस्यता स्वीकार की और मई में राज्य सभा का सदस्य के रूप में शपथ ली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here