Home SPORTS CRICKET मधेवेरे की हैट्रिक, सिकंदर रज़ा का धमाल, हारा हुआ मैच जिम्बाब्वे 1 रन से जीता, 52 साल का टूटा रिकॉर्ड

मधेवेरे की हैट्रिक, सिकंदर रज़ा का धमाल, हारा हुआ मैच जिम्बाब्वे 1 रन से जीता, 52 साल का टूटा रिकॉर्ड

0
मधेवेरे की हैट्रिक, सिकंदर रज़ा का धमाल, हारा हुआ मैच जिम्बाब्वे 1 रन से जीता, 52 साल का टूटा रिकॉर्ड

ZIM vs NED: हरारे में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे ने नीदरलैंड्स को एक रन से हरा दिया. इस मैच में वेस्ली मधेवेरे (Wesley Madhevere) ने हैट्रिक लेकर मैच का पासा पलट दिया. 22 साल के इस स्पिन ऑलराउंडर ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले बल्ले से 43 रन की अहम पारी खेली. इसके बाद गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए हैट्रिक समेत 3 विकेट लिए. इस मैच में तीन विकेट सिकंदर रज़ा ने भी लिए.

Wesley Madhevere ने पलटा मैच का पासा

मधेवेरे के इस कारनामे के चलते जिम्बाब्वे ने नीदरलैंड को 1 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली. ऑफ स्पिनर ने 44वें ओवर में कॉलिन एकरमैन, तेजा निदामनुरु और पॉल वैन मीकेरेन को आउट कर नीदरलैंड 213 रन पर समेट दिया. दूसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे ने पहले बैटिंग करते हुए 271 रन बनाए थे. इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 43वें ओवर तक अच्छी स्थिति में थी. टीम ने 3 विकेट खोकर 213 रन बना लिए थे और आखिरी 7 ओवरों में उसे 59 रनों की जरूरत थी. लेकिन स्पिनर मधेवेरे ने मैच को पलट दिया.

मधेवेरे हैट्रिक लेने वाले जिम्बाब्वे के तीसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले जिम्बाब्वे के लिए 1997 में एड्डो ब्रैंडेस ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार हैट्रिक ली थी. फिर 2014 में प्रॉस्पर उत्सेया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये कमाल किया था. मधेवेरे की हैट्रिक एकदिवसीय मैचों में 50वीं हैट्रिक है.

वनडे में बनी 50वीं हैट्रिक

वनडे में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के लसिथ मलिंगा हैं. उनके नाम तीन हैट्रिक का रिकॉर्ड है. पांच अन्य गेंदबाजों- पाकिस्तान के वसीम अकरम और सकलेन मुश्ताक, श्रीलंका के चमिंडा वास, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और भारत के कुलदीप यादव ने प्रारूप में दो हैट्रिक ली हैं. अभी तक कुल मिलाकर 8 भारतीय गेंदबाजों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली है. इनमें से 3 टेस्ट और 5 वनडे क्रिकेट में आए हैं. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में एकमात्र हैट्रिक आया है. कुलदीप यादव भारत की तरफ से सबसे ज्यादा (2) हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here