Home SPORTS CRICKET झुग्गी-झोपड़ी में पैदा हुए, पेट भरने के लिए कचरा बिना, चोरी भी करनी पड़ी, आज आलीशान जिंदगी जीते हैं Chris Gayle

झुग्गी-झोपड़ी में पैदा हुए, पेट भरने के लिए कचरा बिना, चोरी भी करनी पड़ी, आज आलीशान जिंदगी जीते हैं Chris Gayle

0
झुग्गी-झोपड़ी में पैदा हुए, पेट भरने के लिए कचरा बिना, चोरी भी करनी पड़ी, आज आलीशान जिंदगी जीते हैं Chris Gayle

Chris Gayle: कहते हैं कि अच्छे दिनों का रास्ता बुरे दिनों से ही होकर निकलता है. यह कहावत यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर कैरोबियाई क्रिकेटर क्रिस गेल पर काफी सटीक बैठती है. इस कैरिबियन खिलाड़ी ने अपने जीवन में अपना एक ऊंचा मुकाम बनाया. लेकिन इनकी ज़िंदगी काफी सघर्ष से गुजरी. इनका बचपना गरीबी और बेबसी में बीता. पेट भरने के लिए गेल ने क्या-क्या नहीं किया, लेकिन आज अपनी संघर्ष और मेहनत के दम पर अपने करोड़ो फैंस के दिलों पर राज करते हैं.

thefocuslive.com chris gayle

क्रिस गेल आज बेहद ही मस्तमौला लाइफ जीते हैं. उनका जमैका में अपना बहुत बड़ा घर है, जिसमें हर तरह की सुविधाएं हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये खिलाड़ी बचपन में इतना गरीब था कि उसे खाना खाने के लिए चोरी तक करनी पड़ी. क्रिस गेल ने पेट पालने के लिए कचरा तक उठाया और उनकी मां सड़क पर मूंगफली बेचती थी.

 गरीबी में बीता Chris Gayle का बचपन

आज क्रिस गेल (Chris Gayle) जमैका की राजधानी किंग्सटन में एक आलीशान घर के मालिक हैं. उनके पास कई कार हैं, वो करोड़पति हैं लेकिन उनका बचपन इतनी गरीबी में बीता, जिसका अंदाजा तक लगाना फैंस के लिए मुश्किल है.

thefocuslive.com Chris Gayle life
झोपड़ी में रहते थे गेल

वेस्टइंडीज के जमैका में 21 सितंबर 1979 में जन्में क्रिस गेल के पिता डूडले गेल थे. वहीं मां सड़क किनारे मूंगफली बेचा करती थीं. गेल का बचपन गरीबी और मुफलिसी में बीता. वो 10वीं क्लास तक ही पढ़े क्योंकि उनके माता-पिता के पास स्कूल फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे. गेल ने बताया कि उनका परिवार एक कच्ची झोपड़ी में अपना जीवन-यापन करता था. परिवार की मदद के लिए गेल कचरे से कबाड़ बिनते थे. उसे बेचकर वे पैसे कमाते थे. गरीबी इतनी कि कभी-कभी भूखे पेट ही सोना पड़ता था. आर्थिक तंगी के चलते कॉलेज की शक्ल नहीं देखी. हाईस्कूल के बाद पढ़ाई से नाता टूट गया.

पेट भरने के लिए की चोरी

क्रिस गेल (Chris Gayle) ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एक बार उन्हें बहुत भूख लगी और घर पर खाने के लिए कुछ नहीं था. उनकी जेब में पैसे नहीं थे तो उन्हें पेट भरने के लिए चोरी तक करनी पड़ी. गेल अपने बचपन की कहानी बताते हुए उस इंटरव्यू में रो पड़े थे. गेल ने बताया कि अगर वो क्रिकेट नहीं खेलते तो उनकी जिंदगी आज भी सड़कों पर ही कटती.

Thefocuslive.com chris gayle
बचपन में कूड़ा बीनते थे क्रिस गेल

क्रिस गेल ने 1998/99 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया और साल 1999 में ही उन्होंने वेस्टइंडीज की टीम में जगह बना ली. गेल ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उसके 6 साल बाद उन्हें एक बार फिर बड़ा सदमा लगा. गेल को पता चला कि उनके दिल में छेद है. बस फिर क्या था गेल ने अपनी जिंदगी और खेलने का तरीका ही बदल लिया और उसके बाद वो दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन गए.

क्रिस गेल का करियर

क्रिस गेल (Chris Gayle) आज दुनिया के सबसे बड़े टी20 खिलाड़ी माने जाते हैं. उनके नाम ऐसे रिकॉर्ड हैं जहां तक पहुंचना ही नामुमकिन सा लगता है. गेल ने टी20 क्रिकेट में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और उनके बल्ले से 22 शतक निकले हैं. गेल ने टी20 क्रिकेट में 978 छक्के लगाए हैं. यही नहीं गेल ने 103 टेस्ट में 42 से ज्यादा की औसत से 7214 रन भी बनाए हैं. वनडे में उनके बल्ले से 25 शतकों की मदद से 10,480 रन निकले हैं. क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here