इंग्लैंड की हार से भारत को हुआ तगड़ा नुकसान, WTC के फाइनल में पहुंचने की राह हुई मुश्किल, देखें समीकरण

0
281

लॉर्ड्स में इंग्लैंड को पहले टेस्ट में पारी और 12 रनों से हराकर साउथ अफ्रीका ने धमाकेदार जीत दर्ज की. उन्होंने तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्टजे की घातक गेंदबाजी के चलते अंग्रेजों को महज तीन दिनों में निपटा दिया. इस जीत की बलबूते साउथ अफ्रीका ने न केवल सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बेहद महत्वपूर्ण 12 अंक भी हासिल किए.

Image

साउथ अफ्रीका की स्थिति मजबूत
इंग्लैंड को पहले टेस्ट में करारी शिकस्त देकर साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 8 मैचों में छठवीं जीत दर्ज की. वे 75 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर और अधिक मजबूत हो गए हैं. बता दें कि 70 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर मौजूद है. अब अगर साउथ अफ्रीका इंग्लैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट हार भी जाता है, तब भी वे 60 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ टॉप-2 में बनेंगे रहेंगे.

मुश्किल हुई भारत की राह
गौरतलब हो कि टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बांग्लादेश के खिलाफ 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट खेलने हैं. मतलब WTC 2021-2023 में भारत के पास कुल 6 टेस्ट और हैं. वे अधिकतम 68.05 प्रतिशत पॉइंट्स तक ही पहुंच पाएंगे. वहीं साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज भी निर्णायक साबित होने वाली है. ऐसे में भारत को टॉप-2 में जगह पक्की करने के लिए अपने सभी 6 मैच जीतने होंगे, साथ ही उनको अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर करना पड़ेगा.

Image

इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीकाः मैच का हाल
टॉस गंवाने के बाद पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड ने पहले दिन 6 विकेट पर 116 रन बनाए थे. बारिश के कारण पहले दिन 32 ओवर ही संभव हो पाए थे. दूसरे दिन साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड की पहली पारी 165 रन पर खत्म कर दी. उनके लिए ओली पोप ने 73 रन बनाए तो वहीं कगिसो रबाडा ने 5 विकेट झटके. 165 रनों के जवाब में मेहमानों ने दूसरे दिन स्टंप्स तक 7 विकेट पर 289 रन बना लिए थे. तीसरे दिन वे 326 रन पर ऑलआउट हो गए और 161 रनों की बढ़त हासिल की.

Image

161 रनों की बढ़त लिए प्रोटियाज ने इंग्लैंड को महज 37.4 ओवर में 149 के स्कोर पर ऑलआउट करते हुए मैच पारी और 12 रनों से जीत लिया. मैच में 7 विकेट चटकाने वाले कगिसो रबाडा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here