Home TECH आपका जीमेल अब एक नये अवतार में, गूगल ने 5 साल बाद किए ये बदलाव

आपका जीमेल अब एक नये अवतार में, गूगल ने 5 साल बाद किए ये बदलाव

0
आपका जीमेल अब एक नये अवतार में, गूगल ने 5 साल बाद किए ये बदलाव

करीब 5 साल बाद गूगल ने जीमेल (GMail) को रीडिजाइन किया है. अब जीमेल अपने वेब क्लाइंट के लिए एक नया अपडेट लेकर आ रहा है. इसमें उसका इंटरफेस बदने वाला है. डिजाइन ओवरहाल के एक भाग के रूप में, यूजर्स को अब अधिक गोल किनारों और एक पारभासी पृष्ठभूमि (कस्टम वॉलपेपर के मामले में) दिखेगा, जो अधिक सुंदर लग रहा है. वैसे, यह भी हो सकता है कि कुछ यूजर्स को नया रूप पसंद ना आए. अगर ऐसा होता है तो गूगल पुरानी सेटिंग्स पर वापस जाने का विकल्प भी दे रहा है.
जीमेल में बाईं ओर दो पैनेल हैं, एक मेल के शॉर्ट बटन है और दूसरा Meet के लिये. दूसरे पैनल में इनबॉक्स, स्टार्ड, स्पैम जैसी स्टैंडर्ड कीज हैं. पैनल में अब नोटिफिकेशन बबल भी दिखेगा, जैसा कि आई-फोन में दिखता है. इसमें इन बबल्स को छुपाने का कोई ऑप्शन नहीं है.

जीमेल में ऊपर बाईं ओर एक रेक्टैंगुलर बॉक्स दिया गया है. यहां तक कि सर्च बॉक्स और मेन इनबॉक्स को भी राउंड एज शेप दिया गया है. इसके अलावा गूगल ने जीमेल लोगो को टॉप में बाईं ओर समेट लिया है.

AI आधारित कुछ बदलाव भी किये गए हैं. जो इतने वीजिबल नहीं हैं. नया डिजाइन, कंपनी के मटेरियल 3 डिजाइन का हिस्सा है. गूगल के अनुसार मटेरियल 3 डिजाइन (Material 3 Design) एक बेस्ट इंरफेस डिजाइन है. टैब और मोबाइल पर जीमेल के यूजर्स का एक्सपीरिएंस इससे बेहतर होगा.

इसी बीच गूगल ने अपने ‘गूगल न्यूज़’ का लुक भी बदल दिया है. पहले कैटगरी पैनल बाईं तरफ दिखता था, जिसे अब ऊपर कर दिया गया है. ये बदलाव भारत में देखे जा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here