Home आईपीएल IPL में खेल चुके हैं ये 12 पाकिस्तानी क्रिकेटर, शोएब अख्तर-सोहेल तनवीर...

IPL में खेल चुके हैं ये 12 पाकिस्तानी क्रिकेटर, शोएब अख्तर-सोहेल तनवीर का 14 साल से नही टूटा रिकॉर्ड

284
0

आईपीएल के मंच से विश्व के कई क्रिकेटर्स ने अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा. आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था. आईपीएल 2008 में अलग-अलग टीमों से 12 पाकिस्तानी क्रिकेटर्स ने आईपीएल में हिस्सा लिया था. हालांकि 26/11 ह’मले के बाद पाक क्रिकेटर्स को आईपीएल में खेलने पर बैन कर दिया गया. आज के इस लेख में हम आपको आईपीएल में खेल चुके पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जाने-

1- सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहैल तनवीर साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे। आईपीएल के इस पहले संस्करण को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीता। शेन वॉर्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए सोहैल तनवीर तेज गेंदबाजी के रूप में प्रमुख हथियार साबित हुए। इस आईपीएल में तनवीर ने धुआंधार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन के चलते तनवीर को आईपीएल 2008 में पर्पल कैप अवॉर्ड मिला था।

2- शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के हरफनमौल क्रिकेटर शाहिद अफरीदी साल 2008 आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले थे। अफरीदी ने टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद आईपीएल ऑक्शन में डेक्कन चार्जर्स ने उन पर दांव लगाया। हालांकि आईपीएल 2008 में अफरीदी कुछ खास नहीं कर पाए और उन्होंने 10 मैचों में 81 रन बनाए। इसके अलावा अफरीदी ने गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट लिए थे।

3- शोएब मलिक

साल 2008 में शोएब मलिक ने आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का दामन थामा। दिल्ली की टीम में एबी डिवीलियर्स, तिलकरत्ने दिलशान डेनियल विट्टोरी और ग्लेन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल थी। जिसके वजह से शोएब मलिक को ज्यादा मौका नहीं मिला। मलिक ने आईपीएल 2008 में 7 मैच खेल और 52 रन बनाए।

4- शोएब अख्तर

Ipl में पाकिस्तानी क्रिकेटर: पहले सीजन में पांच टीम से 12 खिलाड़ी खेले थे,  26/11 हमले के बाद लगा प्रतिबंध - Cricket News In Hindiरावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर और दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले। वह केकेआर टीम का तीन मैचों में प्रतिनिधित्व किया। दिल्ली डेयरडेविल्स के विरुद्ध शानदार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 5 विकेट लिए थे। लेकिन इसके बाद शोएब अख्तर आईपीएल में ये करिश्मा दोबारा नहीं कर सके। अख्तर के नाम KKR की तरफ से डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है|

5- मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मोहम्मद हफीज ने आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व किया था। पाकिस्तान का ये ऑलराउंडर खिलाड़ी आईपीएल में बुरी तरह असफल रहा। मोहम्मद हफीज ने केकेआर के लिए 8 मैच खेले जिनमें 64 रन ही बना पाए।

6- मोहम्मद आसिफ

आईपीएल के पहले संस्करण में दिल्ली डेयरडेविल्स ने मोहम्मद आसिफ को अपनी टीम में शामिल किया। आसिफ ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 8 मैच खेले। आईपीएल 2008 में आसिफ डोप टेस्ट में फेल हुए और उनके ऊपर 2 साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

7- कामरान अकमल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे। आईपीएल 2008 में निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए कामरान अकमल ने स्लॉग ओवर्स में कई उपयोगी पारियां खेलीं। इसके अलावा उन्होंने विकेटकीपिंग में भी जौहर दिखाया। कामरान अकमल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 6 मैच खेले थे।

8- सलमान बट्ट

पाकिस्तान के बाएं हाथ के आकर्षक बल्लेबाज सलमान बट्ट 2008 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के हिस्सा थे। बट ने आईपीएल 2008 में 7 मैच खेले जिनमें 193 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बट्ट ने 54 गेंदों पर 73 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी।

9- उमर गुल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमर गुल आईपीएल 2008 में कोलाकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेले थे। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कुछ मैच खेले। किंग्स इलेवन पंजाब ( अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ जीता गया उनका आखिरी आईपीएल मैच रहा।

10- मिस्बाह उल हक

मौजूदा समय में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह उल हक ने 2008 आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया। 2007 विश्व कप में मिस्बाह ने करिश्माई प्रदर्शन किया था। जिसके चलते आईपीएल 2008 में आरसीबी ने उन्हें अपने खेमे में शामिल किया। हालांकि आईपीएल 2008 में मिस्बाह 8 मैचों में महज 117 रन बना पाए।

11- यूनुस खान

यूनिस खान आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। उन्हें आईपीएल 2008 में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका दिया गया था। युनुस को युवा क्रिकेटरों ग्रीम स्मिथ, डेमियन मार्टिन, स्वनिल अंस्नोदकर, शेन वॉटसन और युसुफ पठान के आगे कम ही तरजीह दी गई।

12- अब्दुल रज्जाक

आईपीएल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर ने पाकिस्तान के ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को अपनी टीम में शामिल किया था। रज्जाक केवल एक मैच खेले और 2 गेंदों पर कोई रन नहीं बना सके। इसके बाद गेंदबाजी में काफी महंगे साबित हुए।

Previous articleजहीर खान-इरफ़ान पठान की कमी पूरी कर सकते हैं ये 3 गेंदबाज, नंबर 2 है यूपी की आन-बान व शान
Next article‘जिसे जहन्नम देखनी है वो पाकिस्तान देख ले’, बाबर आजम-फखर जमान की उमराह की तस्वीर पर भड़के फैन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here