CRICKET

हिटमैन रोहित के तूफ़ान में उड़ा विंडीज, जायसवाल की ऐतिहासिक पारी, टीम इंडिया की मुट्ठी में पहला टेस्ट

India tour of West Indies, 2023: भारत और वेस्टइंडीज (WI vs IND) के बीच डॉमिनिका (Windsor Park, Roseau, Dominica) में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। मुकाबले (West Indies vs India, 1st Test) में वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया।

टीम इंडिया की तरफ से यशस्वी जायसवाल और इशान किशन को टेस्ट डेब्यू करने का अवसर मिला| जायसवाल और किशन टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट में डेब्यू करने वाले क्रमशः 306वें एवं 307वें खिलाड़ी बने। वहीं West Indies vs India, 1st Test में वेस्टइंडीज की तरफ से एलिक अथानाज़े ने अपना डेब्यू कर 333वें विंडीज खिलाडी के रूप में अपना नाम दर्ज कराया।

West Indies vs India, 1st Test

मैच में पहले खेलते हुए मेजबान वेस्टइंडीज सिर्फ 150 रन बनाकर ऑल आउट हो गई| जवाब में पहले दिन स्टंप्स के समय तक भारत ने रोहित व जायसवाल के दम पर बिना किसी नुकसान के 80 का स्कोर बना लिया है। भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर विंडीज से सिर्फ 70 रन पीछे है| टीम इंडिया की दूसरे दिन नज़रें विंडीज पर बड़ी बढ़त हासिल करने पर होगी।

West Indies vs India, 1st Test पहला सत्र:

पहले टेस्ट (West Indies vs India, 1st Test) के पहले सत्र में वेस्टइंडीज ने बेहद धीमी शुरुआत की| सलामी बल्लेबाजों के धैर्यपूर्ण खेल की वजह से 12वें ओवर तक उन्हें कोई झटका नहीं लगा था| 13वें ओवर में 31 के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने विंडीज टीम को पहला झटका दिया| अश्विन ने सलामी बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल 12 रन बनाकर आउट हुए। तेजनारायण का विकेट लेते ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में बाप-बेटे की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

17वें ओवर में 38 के स्कोर पर अश्विन ने अपनी फिरकी गेंद से एक बाद फिर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया| टीम के कप्तान और दूसरे सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट 20 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद 20वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने अपने पहले ही ओवर में रेमन रेफर (2) को आउट किया|

वेस्टइंडीज को 47 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। लंच से पहले आखिरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने 28वें ओवर में 68 के स्कोर पर जर्मेन ब्लैकवुड 14 को पवेलियन क राह दिखाई। लंच के समय विंडीज का स्कोर 28 ओवर के बाद 68/4 था और डेब्यू कर रहे युवा बल्लेबाज एलिक अथानाज़े 13 रन बनाकर नाबाद थे।

West Indies vs India, 1st Test दूसरा सत्र:

पहले दिन लंच के बाद 32वें ओवर में विंडीज को पांचवां झटका लगा और मध्यक्रम के बल्लेबाज जोशुआ डा सिल्वा सिर्फ 2 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर पवेलियन चलते बने। यहाँ से एलिक अथानाज़े ने जेसन होल्डर (18) के साथ टीम को 100 के पार पहुंचाया| टीम इंडिया के लिए खतरा बन रही इस जोड़ी को 50वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने 117 के स्कोर पर होल्डर को आउट कर तोडा| सिराज के ओवर में विंडीज की तरफ से छठे विकेट की 41 रनों की साझेदारी टूटी।

इसके बाद मैच (West Indies vs India, 1st Test) में अश्विन ने गेंदबाजी में वापसी की और वेस्टइंडीज को लगातार दो झटके दिए। 53वें ओवर में 124 के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर अल्ज़ारी जोसेफ (4) आउट हुए| इसके बाद 55वें ओवर में 129 के स्कोर पर एलिक अथानाज़े भी पवेलियन लौट गये।

विंडीज के लिए टेस्ट डेब्यू कर रहे एलिक अथानाज़े ने धैर्य का परिचय देते हुए और परिपक्वता दिखाते हुए 47 रनों की बढ़िया पारी खेली। चाय के समय वेस्टइंडीज का स्कोर 58 ओवर में 137/8 था| विंडीज की तरफ से रहकीम कॉर्नवॉल 8 रन बनाकर एवं केमार रोच खाता खोले बिना नाबाद थे। टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी के सामने लंच से चाय के बीच विंडीज ने 30 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 69 रन बनाये।

West Indies vs India, 1st Test तीसरा सत्र:

चाय के बाद भारतीय गेंदबाजी के समक्ष वेस्टइंडीज की टीम 64.3 ओवर में सिर्फ 150 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 62वें ओवर में 147 के स्कोर पर केमार रोच एक रन बनाकार और 65वें ओवर में 150 के स्कोर पर जोमेल वैरिकन भी सिर्फ 1 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए।

Imageरविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया की तरफ से 60 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 26 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया। वहीं मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Imageटीम इंडिया की धांसू शुरुआत

विंडीज को जल्द ऑलआउट करने के बाद जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही| पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 23 ओवर में 80/0 था और यशस्वी जायसवाल 06 चौकों की मदद से 40 एवं रोहित शर्मा 03 चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाकर नाबाद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *