CRICKET

स्कॉटलैंड ने तोड़ा वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज का गुरुर, सुपर 6 में रौंदकर वर्ल्डकप से खदेड़ा, 48 साल रिकॉर्ड टूटा

Scotland vs West Indies, Super Sixes, Match 3: आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफायर के सुपर सिक्स राउंड में वेस्टइंडीज की टीम स्कॉटलैंड के विरुद्ध हारकर वर्ल्डकप से बाहर हो गयी। स्कॉटलैंड को यह मैच जीतने के लिए 182 रन का टारगेट मिला जिसे स्कॉटलैंड ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के इस शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टीम वर्ल्ड कप क्वालिफायर से बाहर हो गयी। विंडीज टीम 48 साल में पहली बार वर्ल्डकप का हिस्सा नहीं होगी|

Scotland vs West Indies, Super Sixes, Match 3

मैच (Scotland vs West Indies, Super Sixes, Match 3) स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था, जो कि सही साबित हुआ। स्कॉटलैंड के गेंदबाजों ने विंडीज को शुरुआती झटके दिए| विंडीज टीम स्कॉटलैंड के गेंदबाजी के सामने आखिरी तक उससे उबर नहीं पाई। वेस्टइंडीज को पहला झटका दूसरे ही ओवर में सिर्फ 9 के स्कोर पर लग गया था, जब जॉनसन चार्ल्स बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद वेस्टइंडीज को एक के बाद एक झटके लगते रहे और टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल रही।

खराब शुरुआत के बाद वेस्टइंडीज को शमर ब्रूक्स (0), ब्रैंड किंग (22), कप्तान शाई होप (13), काइल मेयर्स (5) और निकोलस पूरन (21) के रूप में भी बड़े झटके लगे। यह बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। एक समय पर वेस्टइंडीज का स्कोर 81/6 हो गया था और लग रहा था कि पूरी टीम 150 से पहले ऑलआउट हो जाएगी, लेकिन जेसन होल्डर और रोमन शेफर्ड के बीच हुई 77 रनों की साझेदारी ने किसी तरह वेस्टइंडीज को संभाला, लेकिन शेफर्ड के आउट होने के बाद फिर से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू जो टीम के ऑलआउट होने तक जारी रहा।

स्कॉटलैंड की तरफ से ब्रैंडन मैकमुलेन ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए। उन्होंने 9 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट चटकाए। वहीं मार्क वाट और क्रिस ग्रीवस को 2-2 विकेट मिले। शफयान शरीफ को 1 विकेट नसीब हुआ। वेस्टइंडीज के पहले तीन खिलाड़ियों के विकेट मैकमुलेन ने ही लिए। इनमें ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स और जॉनसन चार्ल्स का विकेट शामिल है। वेस्टइंडीज अगर स्कॉटलैंड के खिलाफ हार जाती है तो उसके जाने की उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी।

वेस्टइंडीज की ओर से रखे गए 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड टीम ने 43. 3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। स्कॉटलैंड की ओर से विकेटकीपर ओपनर मैथ्यू क्रॉस ने सबसे ज्यादा नाबाद 74 रन की पारी खेली। जबकि ब्रैंडन मैकुलेन 69 रन बनाकर आउट हुए। जॉर्ज मुंसी ने 18 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान रिची बेरिंगटन ने नाबाद 13 रन का योगदान दिया। स्कॉटलैंड की टीम ने विंडीज को वनडे इंटरनेशनल मैच में पहली बार हराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *