CRICKET

सरफराज अहमद ने रचा इतिहास, ध्वस्त किया 20 साल का रिकॉर्ड, बने पाक के पहले ऐसे बल्लेबाज

Pakistan tour of Sri Lanka, 2023: श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच गले (Galle International Stadium, Galle) में खेले जा रहे पहले टेस्ट में पाक के विकेटकीपर सरफराज अहमद ने इतिहास रच दिया। सरफराज अहमद Sri Lanka vs Pakistan, 1st Test के दौरान पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन बनाने वाले पहले विकेट-कीपर बल्लेबाज बने गये हैं। गाले (Galle International Stadium, Galle) में खेले जा रहे टेस्ट (Sri Lanka vs Pakistan, 1st Test) में सरफराज ने 8 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की है। हालाँकि सरफराज बड़ी पारी नहीं खेल सके और महज 17 रन बनाकर आउट हो गए।

मोईन खान से आगे निकले सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed)

सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) से पहले पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व विकेटकीपर मोईन खान के नाम था| पूर्व विकेटकीपर मोईन अली ने कुल अपने टेस्ट करियर में कुल 2741 रन बनाए। अब इस आंकड़े को सरफराज (Sarfaraz Ahmed) ने पार कर लिया।

सरफराज (Sarfaraz Ahmed) के नाम 52 टेस्ट की 91 पारियों में 3009 रन दर्ज हो गए हैं। सरफराज बने पाकिस्तान से 3,000 टेस्ट रन वाले 20वें बल्लेबाज सरफराज (Sarfaraz Ahmed) श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट में ने 17 रनों की पारी में 3 चौके लगाए।

Sarfaraz Ahmed पाकिस्तान के लिए 3,000 रनों का आंकड़ा छूने वाले कुल 20वें खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही सक्रिय खिलाड़ियों में पाकिस्तान की ओर से ये आंकड़ा छूने वाले Sarfaraz Ahmed महज दूसरे बल्लेबाज हैं। पाकिस्तान की वर्तमान टीम में से सरफराज (Sarfaraz Ahmed) से ज्यादा टेस्ट रन सिर्फ बाबर आजम (3,709) ने बनाए हुए हैं।

सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) का टेस्ट करियर

सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) का टेस्ट क्रिकेट करियर अभी तक बेहद शानदार रहा है। Sarfaraz Ahmed ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। सरफराज (Sarfaraz Ahmed) अब तक 52 टेस्ट की 91 पारियों में 38.57 की औसत के साथ 3,009 रन बना चुके हैं। सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) का टेस्ट में हाई स्कोर 118 रन रहा है। सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के बल्ले से टेस्ट में 4 शतक और 21 अर्धशतक निकले हैं। बतौर विकेटकीपर सरफराज (Sarfaraz Ahmed) टेस्ट क्रिकेट में 150 से अधिक कैच ले चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *