CRICKET

सरफराज़ खान को नहीं मिली जगह तो फूटा दिग्गज खिलाड़ियों का गुस्सा, कहा रणजी बंद करो

घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले मुम्बई के बल्लेबाज सफराज़ खान को एक बार फिर मायूस होना पड़ा है. वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित हुई टीम इंडिया में सफराज खान को जगह नहीं मिली है. जिसके बाद कई दिग्गज क्रिकेटर ने सेलेक्शन कमेटी पर अपना गुस्सा फोड़ा है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सेलेक्टर्स की आलोचना करते हुए रणजी ट्रॉफी के आयोजन पर ही सवाल उठाते हुए कहा कि टेस्ट टीम का चयन में देश के शीर्ष घरेलू टूर्नामेंट के प्रदर्शन को नजरअंदाज कर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार किया जा रहा है. वहीं पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी सेलेक्शन कमेटी को कटघरे में खड़ा किया है और सरफराज खान को न चुनने पर जमकर खरी खोटी सुनाई है.

भारत की टेस्ट टीम से चेतेश्वर पुजारा को बाहर कर दिया गया है.साथ ही यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ को पहली बार टेस्ट टीम में चुना गया है. इन दोनों में से ही कोई पुजारा की जगह नंबर-2 पर खेलेगा. लेकिन सरफराज खान को टीम में नहीं चुना गया है.

सरफराज ने बीते तीन सालों में रनों की झड़ी लगा दी है और लेकिन फिर भी वह भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा है कि सरफराज को अब और क्या करना चाहिए.उन्होंने कहा कि अगर बीते तीन साल में उनके आंकड़े देखे जाएं तो वह बाकियों से काफी आगे हैं. आकाश के मुताबिक सरफराज ने हर जगह रन किए हैं लेकिन फिर भी उनको सेलेक्ट नहीं किया जा रहा है तो सेलेक्टर्स क्या मैसेज देना चाहते हैं.

आकाश ने कहा कि ये सवाल पूछा जाना चाहिए. इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा अगर कोई कारण है सरफराज को बाहर रखने का तो उसे सार्वजनिक करना चाहिए. उन्होंने कहा कि सेलेक्टर्स को साफ कह देना चाहिए कि सरफराज के बारे में उन्हें ये बात पसंद नहीं है.

टीम में चयन का एक पैमाना फर्स्ट क्लास क्रिकेट को माना जाता है.कई खिलाड़ी यहीं से टीम इंडिया के दरवाजे तक पहुंचे हैं. लेकिन सरफराज के मामले में ऐसा नहीं है. वह लगातार फर्स्ट क्लास में रन बना रहे हैं लेकिन फिर भी नजरअंदाज किए जा रहे हैं. आकाश ने कहा कि अगर चयनकर्ता फर्स्ट क्लास की वेल्यू नहीं करते हैं तो इससे गलत संदेश जाता है.

गावस्कर ने ‘स्पोर्ट्स टुडे कहा, ‘सरफराज खान पिछले तीन सत्र से लगभग 100 की औसत से रन बना रहा है। उसे टीम में जगह बनाने के लिये क्या करना होगा? हो सकता है कि उसे प्लेइंग इलेवन में जगह ना मिले लेकिन टीम में उनका चयन तो होना ही चाहिए था.’

इस पूर्व दिग्गज ने कहा, ‘उसे ऐसा लगना चाहिए कि उसके प्रदर्शन को सराहा जा रहा है। अगर ऐसा नहीं है तो, रणजी ट्रॉफी खेलना बंद कर दें। आईपीएल में अच्छा खेलकर अगर आप टेस्ट टीम में जगह बना लेंगे तो फिर रणजी ट्रॉफी का कोई फायदा नहीं है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *