CRICKET

श्रेयस अय्यर के बारे में ये अनसुनी बातें नहीं जानते होंगे आप

भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के लिए 2022 का साल अच्छा गुजरा है. उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक कारनामा कर दिखाया है. वे भारत के लिए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं, जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में उन्होंने तीसरे पायदान पर अपना साल खत्म किया है.

IPL 2021: Shreyas Iyer feels 'on top of the world' after rejoining Delhi Capitals | Cricket News

श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसम्बर 1994 को महाराष्ट्र के मुम्बई में हुआ. इनके पिता का नाम संतोष अय्यर है जो की मुम्बई में बिजनेसमैन हैं और माता का नाम रोहिणी अय्यर है. नकी एक बडी बहन भी है जिसका नाम श्रेष्ठा अय्यर है.

Shreyas Iyer Wife, Height, Age, Batting Stats, IPL, Salary, Teams

श्रेयस अय्यर ने शुरुवाती शिक्षा मुम्बई के इग्लिश मीडियम पुरी की और कालेज की पढाई पोदार कालेज से पुरी की है. वह बचपन में फुटबालर बनाना चाहते थे लेकिन फिर पिता के कहने पर उन्होने क्रिकेट पर फोकस किया. वह 10 साल की उम्र में क्रिकेट की बारिकियां सीखने के लिए स्टेडियम जाते थे. जहां पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रवीण आमरे ने इनकी बल्लेबाजी से प्रभावित होकर इन्हे कोचिंग देने का फैसला किया.

Shreyas Iyer (Cricketer) Height, Age, Girlfriend, Family, Biography & More » StarsUnfolded

श्रेयस अय्यर ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुवात 2014 में बरोदरा टीम से की. जहां पर इन्होने अपने डेब्यू मैच मे 67 रन की लाजवाब पारी खेली लेकिन इनकी टीम मैच नही जीत पाई. इन्होने रणजी 2014 के सत्र में इन्होने कुल 803 रन बनाये जिसमे 5 अर्धशतक और 2 शतक शामिल है. श्रेयस अय्यर 2015 में रणजी ट्राफी में कुल 1321 रन बनाये जो उस सत्र का सर्वाधिक रन था जिसमें 4 शतक और 8 अर्धशतक शामिल है. इनको 2019 में अण्डर 19 टीम का कप्तान बनाया गया.

Shreyas Iyer (Cricketer) Wiki, Height, Age, Caste, Girlfriend, Family, Biography & More - WikiBio

साल 2015 में इन्होने रणजी में शानदार प्रदर्शन किया जिसके चलते इन्हे आईपीएल में नीलामी में दिल्ली कैपिटल ने 2.6 करोड़ की रकम देकर टीम में शामिल किया. इस साल श्रेयस सीजन के सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर बने. इन्होने 14 मैचों में कुल 439 से ज्यादा रन बनाये. इन्हे आईपीएल का ईर्मजिंग स्टार आफ दा ईयर का अवार्ड मिला.

Shreyas Iyer Biography | Age | Stats | Records | Family | IPL

श्रेयस अय्यर 2015 से 2021 तक दिल्ली कैपिटल का हिस्सा रहे. इस दौरान उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम ने 2020 में फाइनल तक का सफर तय किया. 2022 में श्रेयस को केकेआर ने 12.15 करोड़ में खरीदा.

India vs West Indies: Life was really tough for me in last two months, says Shreyas Iyer | Cricket News - Times of India

श्रेयस ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. इसी साल श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में उन्होने 70 गेंदों पर 88 रन की पारी खेलकर प्रभावित किया. इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज़ में उन्हे टीम में जगह मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *