CRICKET

शराब न छूने पर अंग्रेजों ने कहा पाकिस्तानी, उस्मान ने शतक ठोक दिया मुंह तोड़ जवाब, शेर की तरह लगाई दहाड़

The Ashes, 2023: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS) के बीच एजबेस्टन, बर्मिन्घन (Edgbaston, Birmingham) में खेले जा रहे है एशेज सीरीज (Ashes 2023) के पहले टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने कमाल की बल्लेबाजी की। मैच (England vs Australia, 1st Test) के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार खेल में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) का अहम योगदान रहा।

पाक में जन्मे उस्मान ख्वाजा ने अपने करियर का 15वां शतक ठोका| उस्मान ने शतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। मैच (England vs Australia, 1st Test) के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के 393 रन के जवाब में 5 विकेट पर 311 रन बना लिए है।

England vs Australia, 1st Test

बर्मिघम के एजबेस्टन में खेले गए पहले दिन इंग्लैंड ने अपनी पारी 8 विकेट पर 393 रनबनाकर पर घोषित की| इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहले ही दिन बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया| पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोये 14 रन बना दिए थे| हालांकि दूसरे दिन की शुरुआत में कंगारू टीम को लगातार दो बड़े झटके लगे।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने डेविड वॉर्नर और मार्नस लैबुशेन को लगातार गेंद पर आउट कर इंग्लैंड को बेहतरीन शुरुआत दी। दो विकेट गिरने के बाद उस्मान ख्वाजा ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर पारी को संभाला| हालांकि कप्तान बेन स्टोक्स ने स्मिथ को 16 रन पर पवेलियन भेज दिया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 67/3 हो गया।

खराब शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान और ट्रेविस हेड ने बेहतरीन साझेदारी की| भारत के खिलाफ शतक जड़ने वाले हेड और उस्मान दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 81 रन साझेदारी की। ट्रेविस हेड ताबड़तोड़ 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए| वहीं एक छोर पर ख्वाजा खड़े रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। मध्यक्रम में कैमरन ग्रीन ने उस्मान ख्वाजा का अच्छा साथ निभाया और 5वें विकेट के लिए 72 रन जोड़े। हरफनमौला खिलाड़ी ग्रीन 38 रन बनाकर मोईन अली का शिकार बने।

दिन के अंतिम सत्र में उस्मान ख्वाजा ने अपना शतक पूरा किया और दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करने आये एलेक्स कैरी ने भी शानदार अर्धशतक जमाया। ख्वाजा और कैरी के बीच अब तक नाबाद 91 रनों की साझेदारी हो चुकी है। दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर उस्मान ख्वाजा ने 126 रन और एलेक्स कैरी ने 52 नाबाद रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा ने इंग्लैंड की धरती पर अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का पहला शतक जड़ा। इस तरह साल 1884 के बाद ख्वाजा ऐसे पहले खिलाड़ी बने, जिसका जन्म ऑस्ट्रेलिया से बाहर हुआ, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए एशेज सीरीज में शतक जड़ा। इससे पहले 1884 में ऑस्ट्रेलिया के लिए लंदन में पैदा होने वाले पर्सी मैकडॉनेल ने ओवल के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था।

आपको बता दें भारत पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जमकर जश्न मनाया, मगर जब बात शैंपेन से जश्न मनाने की आई तो कप्तान पैट कमिंस ने उससे मना कर दिया था क्योंकि उस्मान इस्लाम धर्म के अनुयायी हैं। इसके बाद इंग्लैंड में ख्वाजा की कड़ी आलोचना की गयी| ब्रिटिश MP ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने बड़े ही अनलाइक ऑस्ट्रेलियन तरीके से जश्न मनाया. कुछ ऑस्ट्रेलियाई ट्रोलर्स ने भी उन्हें गैर ऑस्ट्रेलियाई कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *