CRICKET

शमी के तूफ़ान में उड़ा इंग्लैंड, टीम इंडिया पॉइंट टेबल में बनी नंबर 1, ये बना मैन ऑफ द मैच, टूटा 20 साल का रिकॉर्ड

ICC Cricket World Cup 2023: वनडे विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के 29वें मैच (India vs England, 29th Match) में भारत का मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लैंड से हुआ। मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से जीत दर्ज की। लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium, Lucknow) में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 229 रन का स्कोर खड़ा किया। मुकाबले (India vs England, 29th Match) में इंग्लैंड को जीत के लिए 230 रन का लक्ष्य मिला।

मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी। 40 रन तक टीम इंडिया ने अपने शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल नौ रन बनाकर, विराट कोहली खाता खोले बिना और श्रेयस अय्यर चार रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रोहित ने विकेटकीपर केएल राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी निभाई। विकेटकीपर राहुल 58 गेंद में तीन चौके की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुए। रोहित ने आउट होने से पहले 101 गेंद पर 87 रन की अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। सूर्या 47 गेंद पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की तरफ से बाएं हाथ के विली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद को दो-दो विकेट हासिल हुए। मार्क वुड को एक विकेट मिला।

इंग्लैंड को 100 से हराया

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही| डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो ने तेजी से 30 रन बटोरे। हालांकि बुमराह की गेंद पर मलान 17 गेंद पर 16 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। उनके बाद बल्लेबाजी के लिए जो रूट पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद बेन स्टोक्स 10 गेंद पर खाता भी नहीं खोल पाए और मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। शमी ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद इंग्लैंड की टीम नियमित अन्तराल पर विकेट गंवाती रही|

इंग्लैंड की 34.5 ओवर में 129 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हासिल की। मैच में मोहम्मद शमी को मैच में चार सफलता जबकि बुमराह को तीन सफलता मिली।

PLAYER OF THE MATCH
Rohit Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *