CRICKET

वर्ल्डकप 2023 से एक और टीम हुई बाहर, भारत-पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया ने ली राहत की साँस, चटा चुकी सबको धूल

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023: आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर 2023 में सुपर-6 के छठे मैच में जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड (ZIM vs SCO) के बीच जबरदस्त टक्कर हुई|हालांकि आखिर में मेजबान जिम्बाब्वे की टीम को स्कॉटलैंड के विरुद्ध 31 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी|

स्कॉटलैंड के हाथों इस हार के साथ ही इस वर्ष होने वाले वनडे वर्ल्ड कप खेलने का सपना भी टूट गया है। वहीं स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे को रौंदकर अपनी उम्मीदों को जिन्दा रखा है| अब आखिरी सुपर-6 मुकाबले में नीदरलैंड्स के साथ नॉकआउट में स्कॉटलैंड की भिड़त होगी| गौरतलब है कि मैच की विजेता टीम वर्ल्ड कप का टिकट कटवाएगी।

Zimbabwe vs Scotland, Super Sixes, Match 6

बुलवायो (Queens Sports Club, Bulawayo) में खेले गये मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। आमंत्रण पर पहले खेलने उतरी स्कॉटलैंड को दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अपनी टीम को सधी हुई शुरुआत दी। स्कॉटलैंड के दोनों ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए क्रिस्टोफर मैकब्राइड ने मैथ्यू क्रॉस के साथ मिलकर 56 रन जोड़े।

सलामी बल्लेबाज मैथ्यू क्रॉस ने 38 रनों की पारी खेली तो मैकब्राइड ने 28 रनों का योगदान दिया। पिछले मैच मैन ऑफ मैच विजेता ब्रैंडन मैकमुलेन ने भी 34 रन बनाये| वहीं जॉर्ज मुन्सी ने 31 रनों का योगदान दिया। अन्त में माइकल लीस्क ने 48 रन और मार्क वाट ने 21 नाबाद की पारी खेल टीम का स्कोर 50 ओवर में 234 पहुँचाया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद ही खराब रही| टीम के सलामी बल्लेबाज जॉयलार्ड ग्म्बी पहली गेंद पर आउट हो गए, तो क्रेग एर्विन 2 रन, इनोसेंट कईया व शॉन विलियम्स 12-12 रन बनाकर टीम को मंझदार में छोड़कर चलते बने।

Imageस्कॉटलैंड के विरुद्ध पारी की शुरुआत में ही मेजबान टीम ने 37 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए| यहाँ से अनुभवी बल्लेबाज सिकंदर रजा ने रायन बर्ल के साथ मिलकर 54 रन जोड़े, जिसमें रजा ने 34 रन बनाये लेकिन रजा का विकेट गिरने के बाद जिम्बाब्वे की उम्मीदें लगभग खत्म हो गयी। रायन बर्ल ने अंत तक हार नहीं मानी और टीम को लक्ष्य के करीब लेकर गए।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

मैच (Zimbabwe vs Scotland, Super Sixes, Match 6) में रायन बर्ल ने ताबड़तोड़ 83 रनों की शानदार पारी खेली|हालाँकि अन्य बल्लेबाजों का साथ न मिलने की वजह से अपनी टीम को जीत दिलाने में विफल रहे। जिम्बाब्वे इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

नीदरलैंड्स से भी कम नेट रन रेट के चलते मेजबान टीम का वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूट गया है। 6 जुलाई को होने वाले स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबले की विजेता टीम वर्ल्ड कप 2023 खेलने के लिए क्वालीफाई कर जायगी। यदि मैच रद्द होता है तो स्कॉटलैंड 7 अंकों के साथ वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। जिम्बाब्वे वनडे क्रिकेट में सभी टीमों को हरा चुकी है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *