CRICKET

बाबर आज़म ने दिया कप्तानी से इस्तीफा, शाहीन की चमकी किस्मत, तीन नये कप्तान का ऐलान

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान टीम में भूचाल आ गया है. बाबर आजम ने बुधवार (15 नवंबर) को सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी. बाबर के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने दो अलग-अलग कप्तान नियुक्त किए हैं. स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को टी20 फॉर्मेट की कमान सौंपी गई है. वहीं, बल्लेबाज शान मसूद पाकिस्तान टेस्ट टीम की बागडोर संभालेंगे. पीसीबी ने फिलहाल वनडे टीम के कप्तान की घोषणा नहीं की.

शाहीन ने टी20 कप्तान नियुक्त होने के बाद बाबर की तारीफ की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”बाबर आजम, आपके अनुकरणीय नेतृत्व में सच्चा टीम वर्क और भाईचारा देखना सौभाग्य की बात है. टीम की एकता और सामूहिक सफलता के लिए आपका अग्रणी नेतृत्व और प्रतिबद्धता सराहनीय है. मैं आपको और अधिक बल्लेबाजी रिकॉर्ड तोड़ते देखने का इंतजार कर रहा हूं, इंशा अल्लाह.” शाहीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2018 में डेब्यू किया. वब अब तक 27 टेस्ट, 53 वनडे और 52 टी29 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 154, 196 और 48 विकेट चटकाए. मसूद ने 2013 में डेब्यू किया. मसूद ने 30 टेस्ट, 9 वनडे और 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 1597, 163 और 396 रन जुटाए.

गौरतलब है कि बाबर के इस्तीफे के बाद पीसीबी ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें टेस्ट कप्तान के रूप में बने रहने का ऑप्शन दिया गया था लेकिन उन्होंने ऑफर ठुकरा दिया. पीसीबी ने कहा, “बाबर ने अपने परिवार से सलाह मशविरा करने के बाद कप्तान का पद छोड़ने का फैसला किया. पीसीबी उनके फैसले का सम्मान करता है और एक खिलाड़ी के रूप में उनका समर्थन करना जारी रखेगा.” पीसीपी चीफ जका अशरफ ने कहा, “बाबर वाकई एक वर्ल्ड क्लास प्लेयर हैं और हम चाहते हैं कि वह एक खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ते रहें.”

बता दें कि बाबर की अगुवाई में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में 9 मैचों में से 4 मैच जीते. पाकिस्तान पांचवें स्थान पर रहा और सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका. बाबर ने कप्तानी छोड़ने के निर्णय की जानकारी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, ”आज मैं सभी प्रारूपों से पाकिस्तान के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं. यह मुश्किल फैसला है लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा करने का यह सही समय है.” उन्होंने कहा, ”मैं तीनों प्रारूप में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा. मैं अपने अनुभव और समर्पण से नए कप्तान और टीम का समर्थन करता रहूंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *