CRICKET

बाबर आजम-अब्बास अफरीदी का तूफ़ान, पहले टी 20 में जीता न्यूजीलैंड, टूटा 16 साल का रिकॉर्ड, साउथी का धमाल

Pakistan tour of New Zealand, 2024: ऑकलैंड (Eden Park, Auckland) में खेले गए पहले टी20 में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान (NZ vs PAK) को 46 रनों से पराजित किया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मैच (New Zealand vs Pakistan, 1st T20I) पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 226/8 का स्कोर खड़ा किया. आपको बता दें कीवी टीम का यह स्कोर किसी भी टीम का पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर भी है।. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 18 ओवर में 180 का स्कोर बनाकर ऑल आउट हो गई. न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल (27 गेंद 61) को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया.

New Zealand vs Pakistan, 1st T20I

मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर पाक टीम के नये कप्तान शाहीन अफरीदी ने डेवन कॉनवे (0) को चलता किया. दूसरे ओपनर फिन एलन ने पारी के तीसरे ओवर में शाहीन को निशाना बनाया. एलन ने शाहीन के ओवर में 24 रन जड़ दिए. ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए कीवी टीम ने पांचवें ओवर में 50 रन पूरे किये. सलामी बल्लेबाज एलन ने 15 गेंदों में 30 रनों की पारी खेलकर आउट हुए.

इसके बाद कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन (42 गेंद 57) ने एक छोर संभाला और दूसरे छोर से डैरिल मिचेल ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. कप्तान विलियमसन ने 40 गेंदों में अपना 18वां टी20 अर्धशतक पूरा किया. डैरिल मिचेल ने 27 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 61 रनों की पारी खेली.

मिचेल 17वें ओवर में 183 के स्कोर पर आउट हुए. आखिर में एडम मिल्ने ने 10 रनों का योगदान दिया. वहीं मार्क चैपमैन ने 11 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के जड़ते हुए 26 रनों की पारी खेली. टिम साउदी 6 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी और डेब्यू करने वाले अब्बास अफरीदी ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को तेज शुरुआत मिली. सलामी बल्लेबाज सैम अयूब ने 8 गेंदों में तेजी से 27 रनों की पारी खेली. विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले. हालांकि रिजवान 14 गेंदों में 25 रन बनाकर 63 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. बाएं हाथ के बैटर फखर ज़मान 15 और इफ्तिखार अहमद ने 2 छक्के जड़ते हुए 24 रनों का योगदान दिया. विकेटकीपर आज़म खान कुछ खास नहीं कर पाए. आजम खान 10 रन बनाकर 16वें ओवर में 159 के स्कोर पर आउट हो गए. इसी ओवर में शाहीन अफरीदी भी बिना कोई रन बनाये पवेलियन लौटे गये.

बाबर आजम ने 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. 17वें ओवर में 173 के स्कोर पर बाबर भी 35 गेंदों में 6 चौके और दो छक्के जड़ते हुए 57 रन बनाकर आउट हो गए. पाकिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक पाए और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही ढेर हो गई. गेंदबाज आमिर जमाल चौका छक्का जड़ते हुए 14 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने सबसे ज्यादा चार विकेट और एडम मिल्ने और बेन सियर्स ने दो-दो विकेट हासिल किये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *