CRICKET

प्रसिद्ध कृष्णा की हैट्रिक से दहला अफ्रीका, शार्दुल ठाकुर शतक के करीब, युवा बल्लेबाज ने निकाली SA की हेंकड़ी

India A tour of South Africa, 2023-24: पोटचेफस्ट्रूम (Senwes Park, Potchefstroom) में खेले जा रहे पहले अनाधिकारिक टेस्ट (South Africa A vs India A, 1st unofficial Test) में तीसरे दिन के स्टंप्स तक भारत ए ने अपनी पहली पारी में 77.2 ओवर में 377/6 का स्कोर खड़ा कर दिया है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ए की पहली पारी पहले खेलते हुए 319 के स्कोर पर सिमट गई। भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी के आधार पर अब 58 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

South Africa A vs India A, 1st unofficial Test

अनाधिकारिक टेस्ट मैच के तीसरे दिन के स्कोर 298/5 से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका को 95वें ओवर में 309 के स्कोर पर छठा झटका लगा| अफ़्रीकी बल्लेबाज जीन डू प्लेसी 213 गेंदों में 106 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए। यहाँ से दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम को आउट होने में ज्यादा देर नहीं लगी| अफ्रीका की पूरी टीम 98.1 ओवर में ऑलआउट हो गई। एवन जोंस 20 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने हैट्रिक समेत सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किये। वहीं सौरभ कुमार को तीन, वी कविराप्पा और शार्दुल ठाकुर को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरते हुए अपनी पहली पारी खेलते हुए भारत ए की शुरुआत खराब रही और 21 के स्कोर पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा। टीम के ओपनर साई सुदर्शन 18 गेंदों में तीन चौके की मदद से 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यहाँ से देवदत्त पडीक्कल और प्रदोष रंजन पॉल ने स्कोर को 71 तक पहुँचाया| इसके बाद अच्छी लय में नजर आ रहे देवदत्त पडीक्कल 37 गेंदों में 30 रन बनाकर 12वें ओवर में पवेलियन लौट गए। प्रदोष को सरफ़राज़ खान का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई| दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुँचाया। सरफ़राज़ खान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा और 85 गेंदों में 68 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान श्रीकर भरत सिर्फ 6 रन बनाकर चलते बने, वहीं ध्रुव जुरेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

भारत को ऐसी स्थिति में प्रदोष रंजन पॉल और शार्दुल ठाकुर ने उभारा और स्कोर को 370 के पार ले गए। प्रदोष ने बेहतरीन शतक जड़ा और 209 गेंदों में 163 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं तीसरे दिन शार्दुल ठाकुर 70 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ईथन बॉश और एवन जोंस ने दो-दो विकेट चटकाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *