CRICKET

डेब्यू टेस्ट में शतक ठोकने वाले 17 भारतीय धुरंधर, लिस्ट में रोहित-रैना भी शामिल, अजहरुदीन के नाम है रिकॉर्ड

विंडीज के विरुद्ध टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज जायसवाल ने शतक जड़कर इतिहास रच दिया. डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले जायसवाल 17एन खिलाड़ी बन गये. टीम इंडिया की तरफ से आखिरी बार यह कारनामा श्रेयस अय्यर ने किया था

आपको बता दें टेस्ट क्रिकेट में अब तक 100 से भी ज्यादा खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिनका नाम डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में शामिल है। इन धुरंधरों में 16 भारतीय खिलाड़ियों का नाम भी दर्ज हैं। टीम इंडिया की तरफ से सबसे पहले डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने का कारनामा 1933 में लाला अमरनाथ ने किया था.

लाला अमरनाथ ने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 118 रनों की पारी खेल कर टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय होने का गौरव हासिल किया। जायसवाल टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले 17वें भारतीय बने| अपने पहले ही टेस्ट में शतक जमाने का कारनाम करने वाले 16 भारतीय खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है।

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)– विंडीज के विरुद्ध हाल ही में खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जायसवाल ने शतकीय प्रहार किया. जायसवाल इस तरह से डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले 17वें भारतीय बने.

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)- टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से शतक लगाने वाले 16वें बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) हैं. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में 171 गेंदों का सामना करते हुए 105 रन बनाये थे. इस शतकीय पारी में अय्यर (Shreyas Iyer) ने 13 चौके और 2 छक्के लगाए।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)– पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को साल 2018 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध राजकोट में टेस्ट डेब्यू करने का सौभाग्य हासिल हुआ. इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए शॉ (Prithvi Shaw) ने 154 गेंदों में 134 रनों की शतकीय पारी खेल इतिहास रच दिया. Prithvi Shaw डेब्यू टेस्ट में शतक ठोकने वाले 15वें भारतीय बने.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)– टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान और ओपनर रोहित हिटमैन का नाम भी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं. हालांकि Rohit Sharma के बल्ले से पहला टेस्ट शतक नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए आया था. रोहित (Rohit Sharma) ने 2013 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 177 रन की पारी खेली थी.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)– टीम इंडिया के बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपना टेस्ट डेब्यू करते हुए 174 गेंदों में 187 रन बनाये थे.

सुरेश रैना (Suresh Raina)– पूर्व भारतीय धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) अपने टेस्ट करियर की पहली ही पारी में शतक जमाने की उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 2010 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. इस मैच में Suresh Rainaने 120 रनों की पारी खेल कर इतिहास रच दिया था.

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)– विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज शतक के साथ किया था. मैच में वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 105 रनों की शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया.

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)– टीम इंडिया के सफल पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी  ऐसे बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने जीवन के पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. गांगुली (Sourav Ganguly)ने 1996 में इंग्लैंड के विरुद्ध लॉर्ड्स में 301 गेंदों में 131 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था.

प्रवीण आम्रे (Pravin Amre)– 1992 में दक्षिण अफ्रीका के साथ पहला टेस्ट मैच खेलने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आम्रे (Pravin Amre) ने 299 गेंदों में 103 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin)– ईडन गार्डन्स में 1984 में मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने अपने टेस्ट करियर के पहले मैच में 110 रनों की पारी खेली थी.

सुरिन्दर अमरनाथ (Surinder Amarnath)–  डेब्यू मैच में शतक लगाने के मामले में भारत की तरफ से सुरिन्दर अमरनाथ (Surinder Amarnath) छठवें बल्लेबाज हैं. Surinder Amarnath ने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में 124 बनाये थे.

गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath)– गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने 1969 ने टेस्ट डेब्यू किया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में Gundappa Viswanath ने 137 रन बनाये थे.

हनुमंत सिंह (Hanumant Singh)– 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ हनुमंत सिंह (Hanumant Singh) ने टेस्ट डेब्यू किया. दिल्ली में खेले गए मैच में Hanumant Singh 230 मिनट की बल्लेबाजी के दौरान 105 रन बनाए.

अब्बास अली बेग (Abbas Ali Baig)– 1959 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर अब्बास अली बेग (Abbas Ali Baig) ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. इंग्लैंड के मैंचेस्टर में Abbas Ali Baig ने 112 रनों की शतकीय पारी खेल कर डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने का कमाल किया.

Imageकृपाल सिंह (Kirpal Singh)– डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले कृपाल सिंह (Kirpal Singh) तीसरे भारतीय बल्लेबाज थे. पूर्व भारतीय बल्लेबाज Kirpal Singh ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 100 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी.

दीपक सोधन (Deepak Shodhan)– 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ दीपक सोधन (Deepak Shodhan) ने कोलकाता में खेले गए मैच में 110 रनों की पारी खेलकर रिकॉर्ड कायम किया था.

लाला अमरनाथ (Lala Amarnath)– महान बल्लेबाज लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) टेस्ट डेब्यू में सैकड़ा जमाने वाले पहले भारतीय थे. Lala Amarnath ने 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में अपने टेस्ट डेब्यू में 118 रन बनाये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *