CRICKET

टूटा 100 साल का मिथक, बांग्लादेश को मिली टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत, अकेले शान्तो से 9 रन से हारा AFG

Afghanistan tour of Bangladesh, 2023: ढाका के शेर-ए-बांगला नेशनल स्टेडियम (Shere Bangla National Stadium, Dhaka) में खेले गये टेस्ट मैच में बांग्लादेश (BAN vs AFG) की टेस्ट टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट इतिहास की तीसरी और 21वीं सदी की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। अफगानिस्तान को एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने 546 रनों से रौंदकर इतिहास रच दिया। आपको बता दें बांग्लादेश ने टेस्ट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

PLAYER OF THE MATCH
Najmul Hossain Shanto

Bangladesh vs Afghanistan, Only Test

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मध्य ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेलले गये मैच में अफगानिस्तान को शर्मशार होना पड़ा। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 382 रन बना दिए। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम पहली पारी में सिर्फ 146 रन पर ही सिमट गयी| इसके बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 425 रन बनाए और पारी घोषित की।

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों से रौंदा

इतिहास के सबसे बड़े स्कोर 662 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 115 रन ही बना पाई| बांग्लादेश इस मैच को 546 रनों के बेहद बड़े अंतर से जीतने में सफल रहा। दूसरी पारी में बांग्लादेश की तरफ से तस्कीन अहमद ने 4 विकेट जबकि इस्लाम ने 3 विकेट चटकाए|

टेस्ट इतिहास में पांच सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत करने वालों की लिस्ट में पहला नाम इंग्लैंड का है। इंग्लैंड ने 30 नवंबर 1928 में ब्रिसबेन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से पराजित किया था। बांग्लादेश की जीत आज करीब 95 सालों के बाद भी सबसे बड़ी जीत है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का नाम है।

Imageऑस्ट्रेलिया ने 18 अगस्त 1934 में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड को 562 रनों से हराया था। इस लिस्ट में तीसरा नाम अब बांग्लादेश का है। बांग्लादेश ने 14 जून 2023 से शुरू हुए टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को 546 रनों से हराकर इस रिकॉर्ड में अपना नाम तीसरे नंबर पर शामिल कर लिया है।

इस लिस्ट में चौथा नाम ऑस्ट्रेलिया का है। ऑस्ट्रेलिया ने 17 फरवरी 1911 को मेलबर्न में खेले गये टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 530 रनों से हराया था। पांचवां नाम साउथ अफ्रीका का है। साउथ अफ्रीका ने 30 मार्च 2018 को जोहानस्बर्ग में ऑस्ट्रेलिया को 492 रनों से शिकस्त देकर जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *