CRICKET

टूटा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, स्मिथ ने खेली ऐतिहासिक पारी, चकनाचूर हुआ रिकी पोंटिंग-राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

The Ashes, 2023: लॉर्ड्स (Lord’s, London ) में चल रहे दूसरे एशेज टेस्ट (England vs Australia, 2nd Test) में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. मैच में (ENG vs AUS) के ऑस्ट्रेलिया के पहले खेलते हुए दो विकेट गिरने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने शतकीय साझेदारी की.

इंग्लैंड के युवा गेंदबाज जोश टोंग ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को पवेलियन की राह दिखाई. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज वार्नर (David Warner) ने 66 रन बनाए. वही पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले उस्मान ख्वाजा ने 17 रन बनाए.

उस्मान और डेविड दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की. दूसरे टेस्ट (England vs Australia, 2nd Test) में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया.

एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट मुकाबले में स्टीव स्मिथ ने एक नया कीर्तिमान (Steve Smith New Test Record) स्थापित किया है. स्टीव स्मिथ ने 184 गेंदों पर 15 चौके जड़ते हुए 110 रन की शतकीय साझेदारी खेली. स्मिथ के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 416 रन का स्कोर पहली पारी में खड़ा किया.

शतकीय पारी के दौरान टेस्ट में स्टीव स्मिथ ने सबसे तेज़ 9000 रन (Steve Smith Fastest Nine Thousand Test Runs) पूरा करने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज़ों में से एक ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया के कलात्मक बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ये कारनामा अपने टेस्ट करियर के 99 वें मुकाबले के 174वीं (Steve Smith Break Lara Record in 174th Innings) पारी में कर दिखाया है.

वहीं पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा ने ये मुकाम अपने टेस्ट करियर के 101 मुकाबले और पारी के लिहाज से 177 वें पारी में हासिल किया था. स्मिथ ने सबसे तेज 9000 टेस्ट रन बनाने के मामले में राहुल द्रविड़ (176 पारी) और रिकी पोंटिंग (177 पारी) को भी पीछे छोड़ा.

सबसे तेज़ 9,000 टेस्ट रन (पारी के हिसाब से)

172 – कुमार संगकारा
174 – स्टीव स्मिथ
176 – राहुल द्रविड़
177 – ब्रायन लारा
177 – रिकी पोंटिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *