CRICKET

टीम में जगह न मिलने के बाद रिंकू सिंह का गरजा बल्ला, ध्रुव जुरेल की तूफानी पारी, जीत की तरफ सूर्या की टीम

West Zone vs Central Zone, 1st Semi-Final: 5 जुलाई से सेंट्रल जोन और वेस्ट जोन के मध्य सेमीफाइनल मैच का आगाज हो गया. मैच में सेंट्रल जोन के गेंदबाजों ने शिवम मावी के नेतृत्व में बुधवार को दलीप ट्रॉफी 2023 (Duleep Trophy 2023) सेमीफाइनल के पहले दिन वेस्ट जोन के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को बड़ी पारियां खेलने से रोक दिया. पहले दिन सेंट्रल जोन स्टंप तक वेस्ट जोन को आठ विकेट पर 216 रन ही बनाने दिए. मैच के दूसरे दिन वेस्ट जोन की पूरी टीम पहली पारी में सिर्फ 220 रन ही बना सकी.

रिंकू सिंह ने बचाई टीम की लाज

जवाब में खेलने उतरी Central Zone की टीम औंधें मुंह धराशायी हो गयी. Central Zone का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. सलामी बल्लेबाज विकेक ने 2 रन, हिमांशु ने 4 रन बनाये. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये ध्रुव जुरेल ने 55 गेंद पर ताबड़तोड़ 46 रन बनाये.

Arzan Nagwaswalla ने तोड़ी वेस्ट जोन की कमर

इसके बाद अमनदीप खरे सिर्फ 4 रन बना सके. 5वें नंबर पर उतरे रिंकू सिंह ने टीम की तरफ से सर्वाधिक 48 रन बनाये. उपेन्द्र यादव 5 रन, सारांश जैन 3 रन, सौरभ 13 रन, शिवम मावी 1 रन, आवेश खान 0 रन और यश ठाकुर 2 रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्ट जोन की तरफ से Arzan Nagwaswalla ने सबसे अधिक 5 विकेट, सेठ ने 3 विकेट और चिंतन गाजा ने 2 विकेट चटकाए.

शिवम मावी ने चटकाए 6 विकेट

मैच में यूपी के स्पीडस्टर शिवम मावी ने 19.5 ओवर गेंदबाजी की और 7 मेडन ओवर देते हुए 43 रन खर्च किए. उन्होंने 2.20 की इकॉनमी रेट से सबसे अधिक 6 विकेट लिए. वेस्ट जोन को चेतेश्वर पुजारा, सूर्यकुमार यादव, पृथ्वी साव और सरफराज खान की मौजूदगी से मुकाबले में प्रबल दावेदार माना जा रहा था. अपनी मजबूत बल्लेबाजी क्रम को देखकर वेस्ट जोन की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

पृथ्वी शॉ फिर हुए फ्लॉप, प्रियांक का थमा बल्ला

टीम की तरफ से ओपनर पृथ्वी शॉ और कप्तान प्रियांक पंचाल ने अच्छी शुरुआत की और भाग्य ने भी उनका अच्छा साथ दिया. सलामी बल्लेबाज शॉ को 16 रन पर जीवनदान मिला. तेज गेंदबाज यश ठाकुर की गेंद पर विवेक सिंह ने शॉ का कैच छोड़ दिया. सेंट्रल जोन के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार ने शॉ को पवेलियन की राह दिखाई.

मावी ने सूर्या को किया अस्त

इसके बाद वेस्ट जोन का लगातार अंतराल पर विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हुआ. धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी सात रन पर जीवनदान मिला जब विवेक ने मावी की गेंद पर मैच का दूसरा कैच छोड़ा. सूर्यकुमार इस मौके का फायदा नहीं उठा सके और शिवम मावी की अगली ही गेंद पर स्लिप में जुरेल को कैच देकर आउट हो गए.

सरफराज से नही खुला खाता

पिछले तीन घरेलू सत्र में काफी रन जुटाने वाले सरफराज खान से काफी उम्मीदें थीं. हालांकि सरफराज खान खाता भी नहीं खोल सके. सरफराज महज 12 गेंद ही खेल पाए थे कि मावी की गेंद उनके स्टंप उखाड़ गई. पुजारा ने 102 गेंद में 28 रन बनाये. 49वें ओवर में मावी ने उनकी पारी का अंत कर दिया जिससे वेस्ट जोन का स्कोर छह विकेट पर 110 रन हो गया.

सेठ व धमेंद्रसिंह जडेजा की जबरदस्त साझेदारी

इसके बाद सेठ ने धमेंद्रसिंह जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए करीब 25 ओवर तक 73 रन की भागीदारी की. मावी ने जल्द ही सेठ को आउट कर दिया और उनका कैच जुरेल ने लपका. वेस्ट जोन के लिए सबसे ज्यादा रन अतीत शेठ (74) ने बनाए. डी जडेजा ने आठवें नंबर पर 39 रन बनाये. मावी को 6 विकेट जबकि आवेश खान, यश ठाकुर, सौरभ कुमार और सारांश जैन को 1-1 सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *