Home SPORTS CRICKET टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 64 साल बाद बना खास संयोग, सुनहरे अक्षरों में दर्ज हुआ ये दिन

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 64 साल बाद बना खास संयोग, सुनहरे अक्षरों में दर्ज हुआ ये दिन

0
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 64 साल बाद बना खास संयोग, सुनहरे अक्षरों में दर्ज हुआ ये दिन
 64 साल बाद दोहराया इतिहास thefocuslive.com

IND W vs AUS W: 24 दिसम्बर… ये वो दिन है जिसे भारतीय क्रिकेट की तारीख़ में कभी भुलाया नहीं जायेगा. प्रोफेशनल क्रिकेट के जनक देशों में से एक ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टीम इंडिया ने इसी दिन हराया था. वो साल था 1959. जब कानपुर के ग्रीन पार्क में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 119 रन से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. इसके 64 साल बाद ठीक इसी दिन भारतीय महिला टीम ने 8 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत दर्ज की है.

64 साल बाद एक जैसा संयोग

इसे एक संयोग ही कहा जायेगा कि भारतीय महिला टीम ने 24 दिसम्बर के दिन वैसा ही कारनामा किया जैसा 64 साल पहले पुरुष टीम ने किया था. भारतीय पुरूष टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच 1956 में मद्रास में खेला था. लेकिन उसे पहली जीत 1959 में मिली. ये दिन था 24 दिसम्बर का. कानपुर में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 67 रन से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की थी.

जसुभाई पटेल बने थे जीत के हीरो

इस मैच में भारत की जीत के हीरो जसुभाई पटेल रहे थे. जिन्होने पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 5 विकेट समेत मैच में कुल 14 विकेट लिए थे. ग्रीन पार्क में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया पहली पारी में 152 रन बनाकर सिमट गई थी. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 219 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 291 रन बनाए. चूकिं ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 67 रन की बढ़त हासिल की थी तो उसे 225 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन जसुभाई और उमरीगर की गेंदबाजी के आगे कंगारू टीम 105 रन पर सिमट गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here