CRICKET

जॉनी बेयरस्टो-रूट ने तोड़ा WTC चैम्पियन का गुरुर, जमीदोंज किया 75 साल का रिकॉर्ड, नाथन लायन की फिरकी

England vs Australia, 1st Test: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के विरुद्ध एशेज सीरीज का आगाज बर्मिंघम (Edgbaston, Birmingham) टेस्ट से हुआ. पहले दिन इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 393/8 रन बनाकर घोषित की. मैच में इंग्लैंड के अनुभवी और कलात्मक बल्लेबाज जो जो रूट ने शतकीय पारी खेली. कर दी, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के चार ओवर में 14/0 का स्कोर बना लिया है.

शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन जो रूटने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर का 30वां शतक जड़कर सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ डाला. जो रूट ने 131वें मैच में 30 शतक जड़ने का मुकाम हासिल किया. जो रूट ने पहले दिन 145 गेंदों में 7 चौके-2 छक्के ठोक सेंचुरी पूरी की.

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी एन्ग्लैह्स टीम को ओपनर जैक क्रॉली ने पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर धमाकेदार शुरुआत दिलाई. हालांकि इंग्लैंड टीम को जल्दी ही 22 के स्कोर पर पहला झटका लगा. इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने आये बेन डकेट 12 रन बनाकर आउट हो गये. पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद क्रॉली और ओली पोप के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने स्कोर को 92 तक पहुँचाया. पोप 31 रन बनाकर नाथन लायन की गेंद पर आउट हुए. वहीं क्रॉली अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे और उनके बल्ले से 61 रन निकले.

लंच के बाद अनुभवी बल्लेबाज जो रुट और हैरी ब्रूक ने पारी को संभाला. ब्रुक और रूट ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. ब्रूक क्रीज पर टिकने के बाद नाथन लायन की गेंद पर 31 के निजी स्कोर पर अजीबोगरीब तरीके से बोल्ड हो गये. कप्तान बेन स्टॉक कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 1 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर पवेलियन चलते बने.

रुट को जॉनी बेयरस्टो का साथ और दोनों के मध्य शतकीय साझेदारी हुई. बेयरस्टो 78 गेंदों में 78 रन बनाकर आउट हुए. वहीं मोईन अली ने 18 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16 रनों का योगदान देने में सफल रहे. रुट ने शानदार शतक जड़ा और वह 118 रन बनाकर नाबाद रहे. ओली रॉबिंसन ने भी नाबाद 17 रन बनाये. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 78 ओवर के बाद घोषित की. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लायन ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किये.

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने जो रूट

रूट टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले दसवें बल्लेबाज बन गए हैं. Joe Root (जो रूट) ने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रैडमैन के नाम 52 मैचों की 80 पारियों में 29 शतक दर्ज हैं.

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रूट शतक ठोकते ही ब्रैडमैन से आगे निकल गए. सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में जो रूट ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज शिव नारायण चंद्रपॉल और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज मैथ्यू हेडन की बराबरी कर ली है. दोनों ही धुरंधरों ने टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक जमाए हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 51 शतक जड़े हैं.

रूट बने इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज

रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज भी हैं. 30 का आंकड़ा छूते ही वे नंबर-1 पर काबिज एलेस्टेयर कुक के करीब पहुंच गए। कुक ने अपने करियर में 33 शतक जड़े थे. रूट के नाम 11 हजार से ज्यादा रन भी दर्ज हैं.

अंतर्राष्ट्रीय करियर में शतक जड़ने के मामले में 11वें स्थान पर

रूट के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर 46 शतक जड़ दिए हैं. इस मामले में वह 11वें स्थान पर काबिज हैं. रूट अब 10वें स्थान पर काबिज एबी के करीब हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *