Home SPORTS CRICKET जिम्बाब्वे के अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, 295 गेंदो पर ठोका तिहरा शतक, जड़े 30 चौके 10 छक्के

जिम्बाब्वे के अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, 295 गेंदो पर ठोका तिहरा शतक, जड़े 30 चौके 10 छक्के

0
जिम्बाब्वे के अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, 295 गेंदो पर ठोका तिहरा शतक, जड़े 30 चौके 10 छक्के

जिम्बाब्वे के युवा क्रिकेटर अंतुम नकवी (Antum Naqvi) ने रविवार को तहलका मचा दिया. 24 साल के इस खिलाड़ी ने तिहरा शतक बनाकर इतिहास रच दिया. अंतुम नक़वी जिम्बाब्वे के क्रिकेट इतिहास में तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उन्होने ये कारनामा प्रथम श्रैणी में मिड वेस्ट राइनोज टीम की अगुआई करते हुए किया. नकवी ने हरारे में राइनोस बनाम माटाबेलेलैंड टस्कर्स लोगान कप मैच के दौरान यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की. नकवी ने 265 रन पार करने के बाद इस इवेंट में उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया.


  • जिम्बाब्वे के अंतुम नक़वी ने जड़ा तिहरा शतक
  • जिम्बाब्वे क्रिकेट इतिहास में तिहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने
  • अंतुम नकवी ने 295 गेंदों पर 30 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 300 रन बनाए

Antum Naqvi ने तोड़ा 47 साल का रिकॉर्ड

नकवी ने 300 रनों की पारी खेलकर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. इससे पहले साल 2017-18 सीज़न में सेफस ज़ुवाओ ने 265 रनों की पारी खेली थी. नकवी यहीं नहीं रुके उन्होंने रे ग्रिपर के 279 रन को पीछे छोड़ दिया, जो साउथ अफ्रीका में 1967-68 के करी कप के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जिम्बाब्वे के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर था. वहीं, साल  1973-74 में ब्रायन डेविसन ने 299 रन बनाए थे, जो प्रथम श्रेणी का दर्जा प्राप्त करने से पहले लोगान कप का उच्चतम स्कोर था.

ग्रीम हिक और मरे गुडविन ने भले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरे शतक लगाए हों, लेकिन नकवी की ये उपलब्धि एक अलग ही मायने रखती है. क्योंकि हिक और गुडविन ने जिम्बाब्वे के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीहरा शतक नहीं लगाए थे, बल्कि वे इंग्लैंड के काउंटी सर्किट में तीहरा  शतक जड़े थे.

नकवी ने तीहरा शतक बनाने के लिए  295 गेंदों का सामना किया. जिसमें उन्होंने 30 चौके और 10 छक्के भी जड़े. इस दौरान नकवी ने क्रीज पर 444 मिनट तक बल्लेबाजी की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here