CRICKET

‘अन्ना अश्विन ने रचा इतिहास, तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, एंडरसन को पछाड़ा बने नंबर 1, देखें रिकार्ड्स लिस्ट

West Indies vs India, 1st Test: बुधवार से भारत-वेस्ट इंडीज के बीच डोमिनिका में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने गेंदबाजों के बूते अपनी पकड़ मजबूत कर ली है| वेस्टइंडीज के विरुद्ध टीम इंडिया के ‘अन्ना’ अश्विन ने अपनी जादुई स्पिन से एक बार फिर जलवा बिखेरा।

मैच में 05 विकेट लेने वाले अश्विन ने भारतीय टीम को दो शुरुआती सफलता दिलाईं। वेस्टइंडीज की पारी के दौरान अश्विन ने 13वें ओवर में तेजनारायण चंद्रपॉल को शानदार स्पिन पर बोल्ड कर चलता कर दिया। तेजनारायण को बोल्ड आउट करने के साथ ही अश्विन ने अपने नाम खास रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है।

सबसे ज्यादा बार बोल्ड करने वाले भारतीय गेंदबाज बने अश्विन

भारतीय टीम के खब्बू स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार बोल्ड कर के विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने 95 बार बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड कर विकेट हासिल किया है। इस मामले में अश्विन ने पूर्व महान भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा।

अपने करियर में कुंबले ने बोल्ड कर 94 विकेट हासिल किये थे। आपको बता दें बोल्ड आउट कर विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। मुरलीधरन ने बोल्ड आउट कर के कुल 167 विकेट लिए थे। इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन 132 बोल्ड के साथ दूसरे पायदान पर हैं| वहीं ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत गेंदबाज शेन वॉर्न 116 विकेटों के साथ तीसरे पायदान पर बने पर बने हुए हैं।

तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20)की बात की जाये तो ये रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मुरलीधरन ने 290 बार बल्लेबाजों को बोल्ड किया था। पाकिस्तान के वसीम अकरम 278 विकेटों के साथ इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं|

हीं उनके ही हमवतन वकार यूनिस 253 के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं तीनों फॉर्मेट सर्वाधिक बोल्ड विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में अनिल कुंबले शीर्ष पर हैं। कुंबले ने अपने करियर में 186 विकेट बोल्ड कर चटकाए थे। कपिल देव 167 विकेटों के साथ दूसरे और जहीर खान 142 विकेटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इस मामले में अश्विन 136 विकेटों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं।

Imageवहीं टेस्ट क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में भारतीय स्पिनर अश्विन (33 बार)ने इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है। जेम्स एंडरसन ने टेस्ट में 32 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं।

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार बोल्ड करने वाले भारतीय गेंदबाज
95 – रविचंद्रन अश्विन
94 – अनिल कुंबले
88- कपिल देव
66 – मोहम्मद शमी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *