Home SPORTS CRICKET 5 वर्ल्डकप फाइनल जिनमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा

5 वर्ल्डकप फाइनल जिनमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा

0
5 वर्ल्डकप फाइनल जिनमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले दो दशकों में सीमित ओवर के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. पुरूष टीम ने 2007 में टी20 विश्वकप और 2011 में वनडे विश्वकप जीतकर इतिहास रचा है. वहीं महिला टीम ने भी अपने प्रदर्शन से दिल जीता है. लेकिन कई बार टीम इंडिया ने बड़े इवेंट में फाइनल मुकाबलों में निराश भी किया है. आज हम बात कर रहे हैं ऐसे 5 वर्ल्डकप फाइनल की जिनमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

भारत-ऑस्ट्रेलिया, मैच 2003 वर्ल्ड कप
भारतीय टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी में इस वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और यह निर्णय गलत साबित हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 359 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. जवाब में खेलते हुए भारतीय टीम 234 रन बनाकर आउट हो गई और ख़िताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. मुकाबले के बाद टीम सहित फैन्स भी काफी निराश हुए.

भारत-ऑस्ट्रेलिया, 2005 महिला वनडे वर्ल्ड कप
मिताली राज की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने चार विकेट खोकर 215 रन बनाए. लक्ष्य इतना बड़ा नहीं था लेकिन फाइनल का दबाव अलग होता है. भारतीय महिलाएं इस दबाव को झेलने में असफल रही और 117 रन पर पूरी टीम आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला 98 रन से जीतने के साथ ही ख़िताब भी जीत लिया.

भारत-श्रीलंका, 2014 टी20 वर्ल्डकप
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में बांग्लादेश में खेले गए इस टी20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. इस मैच में कोहली की 77 रन की पारी के बावजूद टीम इंडिया 20 ओवर में 4 विकेट खोकर केवल 130 रन बना सकी थी. जवाब में श्रीलंका ने 17.5 ओवर में 6 विकेट शेष रहते पहली बार टी20 विश्वकप अपने नाम किया.

इंग्लैंड-भारत, 2017 महिला वनडे वर्ल्ड कप
इस वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिलाओं ने मिताली राज की कप्तानी में फाइनल तक का सफर तय किया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 228 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने बढ़िया बल्लेबाजी की. एक समय ऐसा लगा कि भारतीय टीम मैच और कप जीतेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. पूरी टीम 219 रन बनाकर रन बनाकर आउट हो गई और 9 रन से मैच गंवा दिया. अंतिम विकेट गिरने तक आठ गेंद शेष थी और जीतने का मौका था लेकिन टीम ने इसे गंवा दिया.

ऑस्ट्रेलिया-भारत, 2020 महिला टी20 विश्वकप
मेलबर्न में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के 184 रनों के लक्ष्य के सामने केवल 99 रन पर ढेर हो गई थी. भारतीय टीम पहली बार टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंची थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here