CRICKET

6666..लेडी सहवाग-स्मृति मंधाना का धमाल, भारत ने पहले टी 20 में ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, ऐलिस पैरी की पारी बेकार

Australia Women tour of India, 2023-24: मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम (Dr DY Patil Sports Academy, Navi Mumbai) में खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (IND-W vs AUS-W) को 9 विकेट से मात दी. इसके साथ ही टीम इंडिया ने पहले टी 20 में हराकर तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर 1-0 की बढ़त बना ली है. मुकाबले में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 142 का स्कोर बनाकर सिमट गयी. जवाब में भारतीय टीम ने 17.4 ओवर में 145/1 का स्कोर बनाकर मैच में विजय हासिल की. भारत की टी साधू (4/17) को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया.

India Women vs Australia Women, 1st T20I

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. भारत के आमंत्रण पर पहले खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को चौथे ही ओवर में 28 के स्कोर पर पहला झटका लग गया. सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी 18 गेंदों में 17 रन बनाकर चलती बनीं. इसके बाद कप्तान एलिसा हीली भी कुछ खास नहीं कर पाईं और 8 रन बनाकर 32 के स्कोर पर आउट हो गईं. अनुभवी बल्लेबाज ताहलिया मैक्ग्रा और एश्ली गार्डनर अपना खाता भी नहीं खोल पाईं. पावरप्ले में सिर्फ 32 रनों पर चार विकेट गंवाने से ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी दबाव में आ गयी. हालांकिवनडे सीरीज में शानदार फॉर्म दिखाने वाली फिबी लिचफील्ड ने एलिस पेरी के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए पारी को संभाला.

लिचफील्ड अर्धशतक से चूक गईं और 49 रन बनाकर 112 के स्कोर पर पवेलियन लौटी. ग्रेस हैरिस और एनाबेल सदरलैंड ने क्रमशः 1 और 12 रनों का योगदान दिया. 19वें ओवर में 135 के स्कोर पर पेरी भी एलिस पेरी भी 37 रन बनाकर आउट हो गईं. यहाँ से स्कोर में सिर्फ 6 रनों का इजाफा हुआ और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही ढेर हो गई. टीम इंडिया की तरफ से टी साधू ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किये. वहीं, श्रेयांका पाटिल और दीप्ति शर्मा को भी दो-दो विकेट प्राप्त किये.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत जबरदस्त रही. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की जोड़ी ने पावरप्ले में ताबड़तोड़ 59 रन जड़ दिए. दोनों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम के स्कोर को 12वें ओवर में 100 के पार पहुँचाया. शैफाली और स्मृति दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किये. इस जोड़ी को 16वें ओवर में जॉर्जिया वैरहम ने तोड़ा. सलामी बल्लेबाज मंधाना 7 चौके और एक छक्का जड़ते हुए 52 रन बनाकर आउट हुईं. वहीं शैफाली ने 44 गेंदों में 6 चौके और 03 छक्के जड़ते हुए 64 रनों की नाबाद पारी खेली. लेडी सहवाग के नाम से मशहूर शैफाली ने जेमिमा रॉड्रिग्स (6*) के साथ मिलकर भारत को 18वें ओवर में ही जबरदस्त जीत दिला दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *