CRICKET

टूटा गब्बर धवन-हिटमैन रोहित का रिकॉर्ड, गिल व जायसवाल की जोड़ी ने रचा इतिहास, अमेरिका में लहराया तिरंगा

India tour of West Indies, 2023: वेस्टइंडीज और भारत के बीच फ्लोरिडा (Central Broward Regional Park Stadium Turf Ground, Lauderhill, Florida) में टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेला गया। मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज में बराबरी हासिल की।

पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 178/8 का स्कोर खड़ा किया| जवाब में भारतीय टीम ने 17 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया| इस तरह से सीरीज में पिछड़ रही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-2 की बराबरी की। गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच निर्णायक मुकाबला 13 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जायेगा।

West Indies vs India, 4th T20I

चौथे टी 20 (West Indies vs India, 4th T20I) में वेस्टइंडीज ने टॉस जीकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की| टीम ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए 1 विकेट के नुकसान पर 50 रनों के स्कोर पार कर लिया| हालांकि इसके बाद ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल के रूप में मेजबान टीम को लगातार तीन झटके लगे।

सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स ने 17 और ब्रेंडन किंग ने 18 रन का योगदान दिया। विंडीज की तरफ से नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये शाई हॉप ने 45 रनों की अहम और ताबड़तोड़ पारी खेली। मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये शिमरन हेटमायर ने शानदार अर्धशतक जड़ा।

विस्फोटक बल्लेबाज शिमरन हेटमायर ने फॉर्म में वापसी करते हुए 39 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के जड़ते हुए 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली। टीम इंडिया के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 3 और कुलदीप यादव ने 2 विकेट चटकाए। वहीं अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार को 1-1 विकेट मिला।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने ने तेज शुरुआत दिलाई| यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में ही 66 रन जोड़ कूट दिए। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल दोनों युवा बल्लेबाजों ने अपने-अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

गिल 16वें ओवर में 165 के स्कोर पर आउट हुए और उन्होंने 47 गेंदों में 05 छक्के जड़ते हुए 77 रनों की बेहतरीन पारी खेली। गिल और जायसवाल के बीच 165 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई, जो भारत के लिए इस फॉर्मेट में संयुक्त रूप से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है।

सलामी बल्लेबाज जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने 51 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 84 रन बनाये, वहीं तिलक वर्मा (Tilak Varma) भी 7 रन बनाकर नाबाद लौटे। वेस्टइंडीज के लिए रोमारियो शेफर्ड ने एकमात्र विकेट हासिल किया। PLAYER OF THE MATCH का खिताब Yashasvi Jaiswal को मिला|

टीम इंडिया के यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल टी-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी साझेदारी करने के मामले में तीसरी भारतीय जोड़ी बन गयी है|जायसवाल और गिल ने सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप के मामले में शिखर धवन और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ डाला। रोहित और धवन ने आयरलैंड के खिलाफ 2018 में पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 160 रन की साझेदारी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *