Home TECH भारत-अमेरीका या चीन नहीं बल्कि इस देश में मिलता है सबसे सस्ता इंटरनेट, 4 गुना कम है दर

भारत-अमेरीका या चीन नहीं बल्कि इस देश में मिलता है सबसे सस्ता इंटरनेट, 4 गुना कम है दर

0
भारत-अमेरीका या चीन नहीं बल्कि इस देश में मिलता है सबसे सस्ता इंटरनेट, 4 गुना कम है दर

भारत में इंटरनेट यूजर को एक जीबी डाटा के लिए 0.17 डॉलर यानी 13.83 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन यह दुनियाभर में सबसे सस्ती इंटरनेट दर नहीं है. दुनिया में सबसे सस्ते मोबाइल इंटरनेट डाटा पर cable.co.uk ने हाल में एक रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में 2022 दुनिया में सबसे कम प्राइस पर मिलने वाले मोबाइल डाटा का एनलिसिस किया गया है. इसके मुताबिक भारत सबसे कम इंटरनेट दर वाले देशों में तीसरे पायदान पर है. सस्ते मोबाइल डाटा के मामले में इजराइल टॉप पर काबिज है. यहां 1GB मोबाइल डाटा के लिए .04 डॉलर (3.25 भारतीय रुपए) का भुगतान करना होता है. दूसरे स्थान पर इटली है. जहां 1 GB डेटा के लिए 9.5 रुपये की कीमत अदा करनी होती है.

cable.co.uk की यह रिपोर्ट 2022 में चयनित देशों मे 1GB मोबाइल डाटा की औसत लागत के लिहाज से तैयार किया गया है. इस लिस्ट में भारत तीसरे पायदान पर है. इजरायल के बाद इटली का नंबर आता है. फिर तीसरे पायदान पर भारत है. भारत के बाद फ्रांस, चीन, स्पेन और फिर नाइजीरिया का नंबर आता है, जहां सबसे सस्ता मोबाइल डाटा मिलता है.

सस्ते मोबाइल डाटा के लिहाज से जापान और अमेरिका टॉप-10 से भी बाहर हैं. अमेरिका में 1GB डाटा के लिए यूजर्स को 5.62 डॉलर का भुगतान करना होता है. वहीं जापान में इसके लिए 3.85 डॉलर का पेमेंट करना होता है. साउथ कोरिया में ग्राहकों को 41.06 डॉलर तक का पेमेंट करना होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here