Home SPORTS CRICKET शतक ठोक शुभमन गिल ने रचा इतिहास, टूटा रोहित-सहवाग का रिकॉर्ड, तोड़ा लक्ष्मण का 23 साल का मिथक

शतक ठोक शुभमन गिल ने रचा इतिहास, टूटा रोहित-सहवाग का रिकॉर्ड, तोड़ा लक्ष्मण का 23 साल का मिथक

0
शतक ठोक शुभमन गिल ने रचा इतिहास, टूटा रोहित-सहवाग का रिकॉर्ड, तोड़ा लक्ष्मण का 23 साल का मिथक

India vs Australia, 4th Testभारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच के दौरान शतकों का सिलसिला जारी है. ऑस्ट्रेलिया के लिए जहां उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरन ग्रीन (114) ने शतक जड़ा. वहीं टीम इंडिया के लिए दमदार बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill Cnetury) ने अब टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ डाला है.

इसके साथ ही केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में एंट्री पाने वाले गिल ने अपनी जगह भी कहीं ना कहीं पक्की कर डाली है. इतना ही नहीं गिल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पहला शतक भी है. जबकि साल 2023 में अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका ये 5वां शतक है.

मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा के साथ 18 रन बनाकर नाबाद रहने वाले गिल ने अपनी पारी को आगे बढाया और तीसरे दिन क्रीज पर पैर जमा डाले. रोहित शर्मा जहां 35 रन बनाकर चलते बने. वहीं गिल ने 74 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए साझेदारी बनाई.

गिल ने 194 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट का दूसरा शतक पूरा किया. इस दौरान गेंद 10 चौके तो एक छक्का लगाया. गिल ने हालांकि अपनी पारी में काफी धैर्य दिखाया और विकेट संभालकर रखा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ने वाले शुभमन गिल अब दूसरे सबसे युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं.

इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड तोड़ डाला है. गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करियर का पहला शतक 23 साल और 182 दिन की उम्र में जड़ा. जबकि लक्ष्मण ने 25 साल और 62 दिनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर ओपनर शतक जड़ा था.

इसके अलावा सबसे कम उम्र में बतौर ओपनर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाने वाले केएल राहुल हैं. राहुल ने 22 साल और 263 दिन की उम्र में ये कारनामा कर डाला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here