Home SPORTS CRICKET 8 क्रिकेटर जिन्होने बदला अपना धर्म और नाम, कोई मुस्लिम से बना हिंदू तो हिंदू से मुस्लिम

8 क्रिकेटर जिन्होने बदला अपना धर्म और नाम, कोई मुस्लिम से बना हिंदू तो हिंदू से मुस्लिम

0
8 क्रिकेटर जिन्होने बदला अपना धर्म और नाम, कोई मुस्लिम से बना हिंदू तो हिंदू से मुस्लिम

जिस वंश में बच्चे का जन्म होता है आगे वही उसका धर्म माना जाता है. हालांकि ऐसे भी तमाम लोग हैं जो अपना पैतृक पहचान को छोड़ अपना धर्म परिवर्तन कर लेते हैं. बहरहाल, यहां बात हो रही है क्रिकेटर्स के धर्म परिवर्तन को लेकर. क्रिकेट वर्ल्ड में भी ऐसे कई बड़े क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने किसी न किसी कारण से अपना धर्म बदला है. जानिए कौन हैं वे खिलाड़ी जिन्होंने न सिर्फ अपना धर्म बदला बल्कि नाम भी बदल दिया.

बड़े होकर इंसान की पहचान भले ही उसके काम से होती हो, लेकिन बचपन में हम अपने धर्म और परिवार से ही पहचाने जाते हैं. जिस वंश में बच्चे का जन्म होता है, वही उसका धर्म माना जाता है. हालांकि, ऐसे भी कई लोग हैं, जो अपनी पैतृक पहचान छोड़ अपना धर्म परिवर्तन कर लेते हैं. यहां बात हो रही है क्रिकेटर्स के धर्म परिवर्तन को लेकर. क्रिकेट वर्ल्ड में भी ऐसे कई बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी न किसी कारण से अपना धर्म बदला. जानिए कौन हैं वे खिलाड़ी जिन्होंने न सिर्फ अपना धर्म बदला, बल्कि नाम भी बदल दिया.

Recent Match Report - NZ U19 vs B'desh U19 Semi-Final 2019/20 | ESPNcricinfo.com

महमदुल हसन जोय
बांग्लादेशी क्रिकेटर महमूदुल हसन जोय मुस्लिम से हिंदू बन गए हैं. धर्म बदलते ही महमूदुल हसन ने अपना नाम बदलकर विकास रंजन दास रख लिया. गौर करने वाली बात यह है कि धर्म और नाम बदलने के बाद उन्हें अपने देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला.

Tillakaratne Dilshan reveals details about his captaincy period post retirement | Cricket Country

टी दिलशान
श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान का नाम बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है. दिलशान के बेहतरीन शॉट्स से तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन शायद कम लोग ही जानते हैं कि वे एक मुस्लिम परिवार में जन्में थे. उन्होंने 16 साल की उम्र में इस्लाम छोड़ बौद्ध धर्म अपनाया था. धर्म परिवर्तन से पहले उन्हें तुवान मुहम्मद दिलशान के नाम से पहचाना जाता था, लेकिन अब सब उन्हें दिलशान से ही जानते हैं.

AG Kripal Singh - CricketAddictor

कृपाल सिंह
इस लिस्ट में अगला नाम क्रिकेटर कृपाल सिंह का है. कृपाल ने साल 1955 से 1964 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला है. सिख परिवार में जन्में कृपाल सिंह को क्रिश्चियन गर्ल से प्यार हुआ. उन्होंने अपनी मोहब्बत को पाने के लिए धर्म परिवर्तन कर लिया. शादी के बाद से कृपाल सिंह ने धर्म बदलने के बाद पगड़ी पहनना और दाढ़ी रखना भी छोड़ दिया. अब लोग उन्हें अर्नोल्ड जॉर्ज के नाम से जानते हैं.

রিক্সা চালাতেন, দর্জির কাজও করেছেন! এবার পাকিস্তানের এই প্রাক্তন ক্রিকেটার বড় দায়িত্বে।mohammad yousuf appointed batting coach for high performance centre in lahore

मोहम्मद यूसुफ
पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ टीम के शानदार बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. ईसाई परिवार में जन्में मोहम्मद युसूफ का नाम पहले यूसुफ योहाना था लेकिन साल 2005 में उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया. इसके बाद उन्होंने अपना नाम यूसुफ योहाना से मोहम्मद युसूफ रख लिया. युसुफ अपने साथी सईद अनवर से काफी प्रभावित हुए तभी उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया और अपना नाम भी बदला.

Former Sri Lankan cricketer Suraj Randiv now works as a bus driver in Australia

सूरज रणदीव
इस लिस्ट में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बेहतरीन गेंदबाज सूरज रणदीव का नाम भी शामिल है. सूरज रणदीव मुस्लिम परिवार में पैदा हुए थे और पहले उनका नाम मोहम्मद मार्शुक मोहम्मद सूरज था. लेकिन सूरज ने बाद में इस्लाम छोड़ बौद्ध धर्म अपना लिया. साल 2010 में उन्होंने अपना नाम बदलकर सूरज रणदीव रख लिया.

IPL 2022 Auction: 5 South African Players Who Might Go Unsold In Mega Auction

वायने पर्नेल
दक्षिण अफ्रीका के फास्ट बॉलर वेन पर्नेल ने साल 2011 में धर्म परिवर्तन किया. उन्होंने ईसाई धर्म छोड़ इस्लाम अपनाया. धर्म बदलने से पहले उन्होंने अपनी टीम के साथियों से भी सलाह ली थी. पर्नेल ने प्यार को पाने के लिए धर्म परिवर्तन किया था.

Vinod Kambli: What Went Wrong With Him? | Wisden Cricket

विनोद कांबली
दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के जिगरी दोस्त रहे विनोद कांबली का क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा. केवल 17 टेस्ट मैच और 104 वनडे के बाद कांबली का अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया. इन्होने 2 शादीयां की. कांबली ने 2006 में दूसरी शादी एड्रिया हेविट से कैथोलिक परंपरा के साथ की. एंड्रिया से शादी करने के लिए कांबली ने हिन्दू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म अपनाया था.

Former Bangladeshi pacer Bikash Ranjan Das thrilled to get invitation from Sourav Ganguly to be at Eden Gardens on day night test: এক টেস্ট খেলেই বিদায়! ইডেনে বিকাশের যন্ত্রণার শরিক হবেন শচীন-সৌরভও |

बिकास रंजन दास
रंजन दास बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर हैं. इन्होने 2000 में टेस्ट डेब्यू किया था. रंजन का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. इन्होने हिंदू धर्म त्याग कर इस्लाम अपना लिया. जिसके बाद यह बिकास रंजन दास से महमदुर रहमान राणा बन गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here