Home SPORTS CRICKET इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, भारत-पाक से निकला कोसों आगे, बने 5 विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, भारत-पाक से निकला कोसों आगे, बने 5 विश्व रिकॉर्ड

0
इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, भारत-पाक से निकला कोसों आगे, बने 5 विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले वनडे मैच में इतिहास रच दिया है. पहले वनडे मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों ने कोहराम मचाते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 498 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

डेविड मलान और बटलर ने ठोके शतक

इंग्लैंड की तरफ से डेविड मलान और बटलर ने शतकीय पारियां खेलीं. बटलर ने रौद्र रूप धारण करते हुए 14 छक्के लगाये. नीदरलैंड के खिलाफ पहले वनडे में बटलर ने महज 47 गेंद में शतक ठोक डाला. यह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में दूसरा सबसे तेज शतक है.

इंग्लैंड के लिए सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड भी बटलर के नाम ही है. उन्होंने इससे पहले, पाकिस्तान के खिलाफ 46 गेंद में सेंचुरी जड़ी थी.इस दौरान बटलर ने अपने 150 रन पूरे किए. इसके लिए उन्होंने सिर्फ 64 गेंद खेली. यह वनडे इतिहास में दूसरे सबसे तेज 150 रन है.

लिविंगस्टोन ने की छक्कों की बारिश

लिविंगस्टोन का कहर नीदरलैंड के गेंदबाजों पर इस कदर बरपा, जिसका कल्पना भी उन्होंने नहीं की हो. लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड की पारी के 47वें ओवर में चौके-छक्कों की ऐसी बरसात कि सब दंग रह गए. नीदरलैंड की तरफ से यह ओवर फिलिप बोसेवैन ने किया था. उनकी 6 गेंदों पर लिविंगस्टोन ने 32 रन बटोरे.

यह इंग्लैंड के वनडे इतिहास में एक ओवर में बल्लेबाज द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक रन हैं. लिविंगस्टोन ने इस ओवर में 4 छक्के और 2 चौके जड़े.इंग्लैंड ने 50 ओवर में 498 रन बनाए. बटलर 70 गेंद में 162 रन बनाकर नाबाद रहे और लिविंगस्टोन ने भी 22 गेंद में 62 रन ठोके.

बटलर ने 14 और लिविंगस्टोन ने 6 छक्के लगाये. बटलर इंग्लैंड की तरफ से तीन बार 50 गेंद से कम गेंद खेलकर शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने. बटलर इंग्लैंड की तरफ स सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

इंग्लैंड टीम ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर

इंग्लैंड की टीम ने 481 रन के अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा. इंग्लैंड ने करीब 4 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 6 विकेट पर 481 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इंग्लैंड के नाम अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में 3 सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here