Home SPORTS CRICKET टीम इंडिया को लगा डबल झटका, टी 20 सीरीज से बाहर हुए KL राहुल व कुलदीप, ये धुरंधर बना कप्तान

टीम इंडिया को लगा डबल झटका, टी 20 सीरीज से बाहर हुए KL राहुल व कुलदीप, ये धुरंधर बना कप्तान

0
टीम इंडिया को लगा डबल झटका, टी 20 सीरीज से बाहर हुए KL राहुल व कुलदीप, ये धुरंधर बना कप्तान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरू होने से 24 घंटे पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है. कप्तान केएल राहुल चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं. अब राहुल की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम की कमान सौंपी गई है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है. सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा. केएल राहुल (KL Rahul) को चोट लगने की असल वजह अब तक सामने नहीं आई है. पहले ही टीम इंडिया रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों के बगैर इस सीरीज में उतर रही है.

अब केएल राहुल का चोट के चलते बाहर होना उसके लिए आफत का सबब बन गया है. वहीं कुलदीप यादव भी सीरीज से बाहर होने की खबर आ रही है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज 9 जून से शुरू होगी. दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो टीम इंडिया भारी पड़ी है. अब तक दोनों देशों के बीच 15 टी-20 मैच खेले गए हैं. जिनमें भारत ने 9 और दक्षिण अफ्रीका ने 6 मुकाबले जीते हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच कोई भी मैच टाई या अनिर्णित नहीं रहा. इन आंकड़ों से पता चलता है कि टी-20 सीरीज में भारत के आगे साउथ अफ्रीका की राह आसान नहीं होगी.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 6 बार टी-20 सीरीज खेली गई है. जिसमें एक मैच से लेकर 3 मैच की सीरीज शामिल है. भारत ने टी-20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को 2006-07, 2010-11 और 2017-18 में हराया था. जबकि साउथ अफ्रीका ने 2011-12 और 2015-16 की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को पटखनी दी. इस दौरान दोनों देशों के बीच 2019-20 में खेली गई टी-20 सीरीज ड्रॉ रही. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज पहली बार खेली जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here