Home SPORTS CRICKET अनाथ थे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्यू साइमंड्स, विवादों से रहा नाता, दो शादी की बॉलीवुड से नाता

अनाथ थे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्यू साइमंड्स, विवादों से रहा नाता, दो शादी की बॉलीवुड से नाता

0
अनाथ थे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्यू साइमंड्स, विवादों से रहा नाता, दो शादी की बॉलीवुड से नाता

आज हम जिस खिलाड़ी बात कर रहे हैं उसे आस्ट्रेलिया का अब तक का सबसे कुशल ऑलराउंडर कहा जाता है, साथी उसे एक और उपाधि से भी जाना जाता है स्टाइलिश खिलाड़ी या यह कह तो सही होगा “स्टाइल किंग” आप समझ ही गए होंगे हम किस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं जी हां, “स्टाइल किंग” एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की।

Andrew Symonds -thefocuslive.com
एंड्यू साइमंड्स की परिवार के साथ फाइल फोटो

साइमंड्स के बारे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर ने कहा था, ‘साइमंड्स गेंद को दूर तक मारते थे और सिर्फ मनोरंजन करना चाहते थे,’ उन्होंने कहा, ‘वह एक तरह से कुछ हद तक पारंपरिक क्रिकेटर थे, वह साहसी थे, उन्हें मछली पकड़ना, हाइकिंग, कैंपिंग करना पसंद था, लोगों को उनका स्टाइल पसंद था।’

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ ही नहीं था, 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में साइमंड्स का जन्म हुआ था, साइमंड्स के जैविक माता-पिता (Andrew Symonds Parents) में से एक एफ्रो-कैरेबियन थे और दूसरा डेनिश या स्वीडिश मूल का माना जाता था।

बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds Family) कभी अपने बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले थे, जन्म के बाद ही उन्हें गोद लेने के लिए दे दिया गया था, उन्हें केन और बारबरा ने 3 महीने की उम्र में गोद लिया था, उन्होंने पिछले महीने द ब्रेट ली पॉडकास्ट को अपने गोद लेने के बारे में बताया।

जिसमें साइमंड्स ने कहा, ‘मैं एक गोद लिया हुआ बच्चा हूं, इसलिए मैं वास्तव में अपने बायोलॉजिकल माता-पिता को नहीं जानता, मैं उनसे कभी नहीं मिला, जब मैं छह सप्ताह का था तो मेरे माता-पिता क्लिनिक गए और उन्होंने एक बच्चे को गोद लेने के लिए आवेदन किया।’

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी, खासकर वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने लंबे समय तक अपना दबदबा बनाए रखा, साइमंड्स साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के भी सदस्य थे।

Andrew Symonds को क्यों कहते हैं Roy

ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज साइमंड्स खेल जगत में रॉय नाम से काफी पॉपुलर थे और उनके बचपन के कोच ने पहली बार उन्‍हें इस नाम से बुलाया था, साइमंड्स के इस निकनेम के पीछे भी काफी दिलचस्‍प स्‍टोरी है, दरअसल वह देखने में पूर्व बास्‍केटबॉल खिलाड़ी लेरॉय लॉगगिंस की तरह लगते थे, इसी वजह से उन्‍हें यह निकनेम मिला।

गौरतलब है कि लेरॉय पूर्व अमेरिकन ऑस्‍ट्रेलियन बास्‍केटबॉल खिलाड़ी हैं, वे 1981 में फेमस नेशनल बास्‍केटबॉल लीग का हिस्‍सा थे और 2001 तक खेलते रहे।

Andrew Symonds Love Life

एंड्रयू सायमंड्स और लाॅरा की पहली मुलाकात 2004 में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में हुई थी जहां लाॅरा पढ़ती थी, लाॅरा ने जब क्वींसलैंड बुल्स के लिए स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग डिपार्टमेंट में काम किया ताे यहां से दोनों में अच्छी दोस्ती हो गई, लेकिन दोनों की प्रेम कहानी एक डिनर डेट के साथ आगे बढ़ी।

दरअसल हुआ यूं था कि साइमंड्स को घोड़े की रेस में पैसा लगाने का शौक था, 2009 में हुए मेलबॉर्न कप डे पर उन्होंने जिस घोड़े पर पैसे लगाए थे वह जीत गया, उन्होंने लॉरा को कॉल की और जीत सेलिब्रेट करने के लिए बुला लिया, दोनों निश्चित समय पर रेस्टोरेंट में पहुंचे, जहां साइमंड्स काफी खुश नजर आ रहे थे।

उन्होंने लॉरा को कहा कि वह आज इसलिए खुश हैं क्योंकि उनकी खुशी के वक्त उनका सबसे खास दोस्त उसके साथ है, साइमंड्स की यह बात सुनकर लाॅरा शरमा गई। दोनों की प्रेम कहानी इसी के साथ आगे बढ़ गई।

2014 में हुई थी शादी

कपल ने 2014 में शादी कर ली तब सायमंड्स बेटे बिली के पिता बन चुके थ, जब लाॅरा दूसरी बार प्रेग्नेंट हुई तो यह सायमंड्स के क्रिकेट कैरियर के कुछ आखिरी हफ्ते थे, आईपीएल 2013 चल रहा था, वह तब खुश नहीं थे, बहुत सारी बुरी बातें चल रही थी।, आखिरकार उन्होंने अपने पैतृक शहर टाउंसविले में वापसी कर ली। यह वह चीज थी जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद थी।

साइमंड्स के नाम है कई रिकॉर्ड्स

आपको बता दें कि ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी, खासकर वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने लंबे समय तक अपना दबदबा बनाए रखा, Andrew Symonds साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के भी सदस्य थे।

साइमंड्स अपने पूरे करियर के दौरान विवादों में रहे थे, वो शानदार गेंदबाज और बल्लेबाज होने के साथ ही बेहतरीन फील्डर भी थे, इसी वजह से दिग्गजों से भरी ऑस्ट्रेलियाई टीम में उन्हें जगह दी गई थी, लेकिन समय से पहले ही उनका करियर खत्म हो गया। इसमें उनसे जुड़े विवादों का भी बड़ा हाथ था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here