Home SPORTS CRICKET शानदार क्रिकेटर ही नहीं बल्कि पेशेवर पायलेट भी हैं उस्मान ख्वाजा, पत्नि ने शादी के लिए कबूला इस्लाम, भाई को हुई जेल

शानदार क्रिकेटर ही नहीं बल्कि पेशेवर पायलेट भी हैं उस्मान ख्वाजा, पत्नि ने शादी के लिए कबूला इस्लाम, भाई को हुई जेल

0
शानदार क्रिकेटर ही नहीं बल्कि पेशेवर पायलेट भी हैं उस्मान ख्वाजा, पत्नि ने शादी के लिए कबूला इस्लाम, भाई को हुई जेल

ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) भारत दौरे के लिए देर से वीज़ा मिलने के कारण चर्चा में हैं. ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं और पाकिस्तान से उनका खास कनेक्शन है. दरअसल इस कंगारू क्रिकेटर का जन्म इस्लामाबाद में हुआ, लेकिन जब वे 5 साल के थे, तब उनकी फैमिली ऑस्ट्रेलिया में सेटल हो गई. उन्होंने साल 2010-11 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेला था.

Usman Khawaja wife mother bother sister father thefocuslive
उस्मान ख्वाजा अपने पिता तारिक ख्वाजा, भाई अरसलान ख्वाजा, पत्नी रेचल और मां फौजिया के साथ

प्रोफेशनल पायलट हैं उस्मान ख़्वाजा (Usman Khawaja)

PSL Memes on Twitter: "Usman Khawaja is not the first Pakistani Pilot in last 20 days to enter their territory, destroy them and return safely to his homeland with pride & dignity.

  • प्रोफेशनल क्रिकेटर होने के अलावा उस्मान ख्वाजा क्वालिफाइड कमर्शियल पायलट भी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स से एविएशन में बेचलर डिग्री ली है.
  • ख्वाजा का ड्राइविंग लायसेंस बाद में बना, लेकिन उनका कमर्शियल पायलट का लायसेंस पहले बन गया था.
  • उस्मान को हवाई जहाज उड़ाने से ज्यादा इंट्रेस्ट क्रिकेट खेलने में था. इसलिए उन्होंने पायलट को प्रोफेशन चुनने की बजाए क्रिकेट में ही करियर बनाया.

 उस्मान ख्वाजा Usman Khawaja wife Rachel McLellan  

Usman Khawaja wife Rachel McLellan convert to Islam for marriage know about couple love story - उस्मान ख्वाजा की पत्नी ने शादी के लिए अपनाया इस्लाम, फिर करना पड़ा था 'नफरत' का

  • उस्मान ख्वाजा ने दिसंबर 2016 में ब्रिस्बेन की रहने वाली अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड रशेल मैक्लॉन (Rachel McLellan) से इंगेजमेंट की थी. वे मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएट हैं.
  • रेचल एक कैथेलिक क्रिश्चियन परिवार से हैं. हांलही, उस्मान से शादी के समय उन्होने इस्लाम धर्म क़बूल कर लिया था.
  • शादी से बाद रेचल ने बताया था कि कैसे उस्मान ख्वाजा की वजह से उन्होंने इस्लाम को जाना और फिर खुद ही इसमें शामिल होने का फैसला भी किया. उस्मान ख्वाजा और रेचल के बीच 9 साल का अंतर है.

ऐसा रहा क्रिकेट करियर

Usman Khawaja Joins Elite List After Scoring Three Consecutive Centuries at the SCG

  • उस्मान ख्वाजा लेफ्ट हैंडर टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं. जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के अलावा डर्बीशायर, न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड जैसी टीमों से खेल चुके हैं.
  • ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में वे सिडनी थंडर्स से खेलते हैं, वहीं IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स से खेल चुके हैं.
  • ख्वाजा ने क्रिकेट करियर में अबतक 27 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.33 के एवरेज से 1862 रन बनाए हैं.
  • वनडे करियर में ख्वाजा ने 18 मैचों में 31.26 के एवरेज से 469 रन बनाए हैं. उन्होंने वनडे डेब्यू जनवरी 2011 में श्रीलंका के खिलाफ किया था.
  • उस्मान ने टी20 करियर में 9 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 26.77 के एवरेज से 241 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उनका डेब्यू जनवरी 2016 में हुआ.
  • ख्वाजा ने जनवरी, 2022 में भी इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में शतक लगाकर सनसनी मचा दी थी. सिडनी में खेले गए इस मैच में ख्वाजा ने पहली पारी में 137 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 101 रन बनाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here