Home INDIA नहीं रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव, 82 साल की उम्र में ली सपा संरक्षक ने अंतिम सांस

नहीं रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव, 82 साल की उम्र में ली सपा संरक्षक ने अंतिम सांस

0
नहीं रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव, 82 साल की उम्र में ली सपा संरक्षक ने अंतिम सांस

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. तबीयत बिगड़ने पर उन्हें 1 अक्टूबर को आईसीयू में भर्ती कराया गया था. मुलायम सिंह के निधन के बाद समाजवादी परिवार शोक की लहर में डूब गया.

गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में एक डॉक्टरों का पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था. उन्हें 22 अगस्त को मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था. मुलायम सिंह यादव ने सोमवार सुबह 8.16 बजे आखिरी सांस ली.

उनकी तबीयत बिगड़ने की सूचना पर बेटे अखिलेश यादव, भाई शिवपाल यादव और बहू अपर्णा यादव दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. बता दें कि तीन महीने पहले उनकी पत्नी साधना गुप्ता का भी निधन हो गया था. मुलायम सिंह यादव के निधन की जानकारी देते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ‘मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे.’

55 साल तक रहे राजनीति में सक्रिय
22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई में पैदा हुए मुलायाम सिंह यादव 55 साल तक राजनीति सक्रिय रहे. उन्होंने राजनीति शास्त्र में एमए की पढ़ाई की थी. वह 1967 में पहली बार यूपी के जसवंत नगर से विधायक निर्वाचित होकर विधानसभा पहुंचे और फिर उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

वे तीन बार UP के सीएम रहे और वो केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं. इसके अलावा मुलायम सिंह 8 बार विधायक और 7 बार लोकसभा सांसद भी चुने जा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here