Home SPORTS CRICKET भारत ने रचा इतिहास, पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ा, बना विश्व में नम्बर 1, ये 7 रिकॉर्ड भी किए ध्वस्त

भारत ने रचा इतिहास, पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ा, बना विश्व में नम्बर 1, ये 7 रिकॉर्ड भी किए ध्वस्त

0
भारत ने रचा इतिहास, पाकिस्तान का महारिकॉर्ड तोड़ा, बना विश्व में नम्बर 1, ये 7 रिकॉर्ड भी किए ध्वस्त

हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी20 मुकाबले में भारत ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. इस मैच में भारत के गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनो ने अच्छा प्रदर्शन किया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देते ही टीम इंडिया ने एक खास विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Image

टीम इंडिया के नाम हुआ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
दुनिया की नम्बर 1 टी20 टीम टीम इंडिया का इस साल प्रदर्शन शानदार रहा है. इस साल भारत ने 10 महीने से भी कम समय में 29 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होने केवल 8 गवाएं हैं. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर पाकिस्तान का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया.

टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली टीम बन गई हैं. टीम इंडिया ने इस साल अब तक 21 मैच जीते हैं. जबकि पाकिस्तान ने 2021 में 20 टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

Image

शानदार फॉर्म में टीम इंडिया
भारतीय टीम ने इस साल वेस्टइंडीज को 7, श्रीलंका को 3, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया को दो-दो मैच हराए हैं. वहीं एक-एक मैच पाकिस्तान, अफगानिस्तान और हांगकांग के खिलाफ जीता है. भारतीय टीम को अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच की सीरीज़ खेलनी है. इस बाद अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप खेलना है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बने ये रिकॉर्ड
– भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद घरेलू टी20 सीरीज़ जीती. इससे पहले 2013 में टीम इंडिया ने ऐसा किया था.
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिकॉर्ड 26वां मुकाबला खेला गया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका और पाकिस्तान से 25 मैच खेले हैं.
– टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को 15 मैच हराने वाली विश्व की पहली और एकमात्र टीम है.
– भारतीय टीम के नाम एक साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.
– साल 2021 से लेकर भारत ने अभी तक 14 मुकाबलों में टारगेट चेज़ किया है. जिसमें से 13 मुकाबलों में भारत लक्ष्य हासिल करने में कामयाब हुआ और एक में असफल.
-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा की बतौर ये 33वीं जीत थी. इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं.
-पूर्णकालिक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के नेतृत्व में यह भारत की लगातार नौवीं द्विपक्षीय श्रृंखला जीत है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here