Home SPORTS CRICKET एंडरसन का करिश्मा, 145 साल के इतिहास का सबसे धांसू रिकॉर्ड बनाया, बने दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी

एंडरसन का करिश्मा, 145 साल के इतिहास का सबसे धांसू रिकॉर्ड बनाया, बने दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी

0
एंडरसन का करिश्मा, 145 साल के इतिहास का सबसे धांसू रिकॉर्ड बनाया, बने दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरुवार को टेस्ट इतिहास में घरेलू सरजमीं पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया. एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इसके अलावा वह टेस्ट में 600 विकेट पूरे करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं.

स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट की वजह से पहले टेस्ट से बाहर; स्टुअर्ट ब्रॉड  के खेलने पर भी संशय | Ashes 2021 Big Blow for England, James Anderson ruled  out of 1st

उन्होंने यह उपलब्धि मैनचेस्टर में दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरा टेस्ट खेलकर हासिल की. इससे पहले 72 खिलाड़ियों ने अपने करियर में 100 से अधिक टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की है, मगर कोई भी 100 टेस्ट मैच अपने देश के मैदान में नहीं खेल सका है. सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं लेकिन उन्होंने भी भारत में सिर्फ 94 टेस्ट खेले हैं और वह सूची में एंडरसन के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

जेम्स एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 145 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार  हुआ ऐसा कारनामा | TV9 Bharatvarsh

एंडरसन के साथी गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रांड घरेलू मैदान पर 91 टेस्ट खेल कर चौथे और इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी एलस्टर कुक 89 टेस्ट खेलकर पांचवे स्थान पर हैं. कुल मिला कर एंडरसन 174 टेस्ट खेल कर तेंदुलकर के पीछे बने हुये हैं. उनके अलावा कुक और ब्रांड ही इंग्लैंड के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर में 150 से अधिक टेस्ट खेले हैं.

एंडरसन ने घर पर अपने 100वें टेस्ट मैच में शानदार शुरुआत की और उन्होंने अपने पांचवें ओवर में मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाज सरेल इरवी को विकेट के पीछे आउट कर दिया. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड स्टेडियम पर एंडरसन हालांकि कभी भी एक पारी में पांच विकेट नहीं ले सके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here