Home SPORTS CRICKET IND-AUS: स्मिथ-हेड ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना फाइनल, 366 गेंदों तक विकेट को तरसा भारत, टूटे कई रिकॉर्ड

IND-AUS: स्मिथ-हेड ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना फाइनल, 366 गेंदों तक विकेट को तरसा भारत, टूटे कई रिकॉर्ड

0
IND-AUS: स्मिथ-हेड ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना फाइनल, 366 गेंदों तक विकेट को तरसा भारत, टूटे कई रिकॉर्ड

Australia vs India, Final: लंदन के ‘द ओवल’ (Kennington Oval, London) में आज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC WTC Final 2023) की शुरुआत हुई। इंग्लैड में खेले जा रहे फ्नाल मुकाबले में टॉस जीतकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी करने लिए बुलाया। फाइनल के पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 327/3 स्कोर बना लिया है। शुरुआती झटके से उभरते हुए ऑस्ट्रेलिया ने तीनों सत्र में अपना दबदबा बनाया|अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम बिना विकेट खोये 157 रन कूट दिए।

Australia vs India, Final का पहला सेशन

पहले सत्र में बल्लेबाजी करनी आई ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत में उस्मान ख्वाजा बिना खाता खोले मोहम्मद सिराज का शिकार बने| हालांकि इसके बाद डेविड वॉर्नर और मार्नस लैबुशेन के बीच 69 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। लंच से कुछ ओवर पहले शार्दुल ठाकुर ने डेविड वॉर्नर को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। सलामी बल्लेबाज वॉर्नर ने 43 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके शामिल रहे। वहीं दूसरे छोर पर मार्नस लैबुशेन 26 रनों पर नाबाद खेल रहे। पहले सत्र के अंत तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 73/2 रन था।

Australia vs India, Final का दूसरा सेश

लंच के बाद मोहम्मद शमी ने पहली ही गेंद पर मार्नस को बोल्ड कर टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। हालांकि इसके बाद ट्रेविस हेड ने आक्रामक रुख अपनाया। चायकाल का सत्र खत्म होने पर हेड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 60 रन बना लिए हैं, तो स्मिथ दूसरे छोर पर 33 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दिन के दूसरे सत्र में 97 रन जोड़े हैं, जबकि भारतीय टीम केवल एक ही विकेट प्राप्त कर पाई है।

Australia vs India, Final का तीसरा सेशन

Imageदूसरे सत्र में जबरदस्त वापसी करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र को एकतरफा बना दिया। ट्रेविस हेड ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक जड़ा तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहला शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। दूसरी तरह स्टीव स्मिथ ने भी अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और दिन का खेल खत्म होने पर वह शतक से केवल 5 रन दूर है। ट्रेविस हेड ने 156 गेंदों पर 146 रन और स्टीव स्मिथ ने 95 रन बनाकर नाबाद हैं। भारतीय गेंदबाज ओवल के मैदान पर फीके साबित हुए। पहले दिन मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

Highest fourth-wicket partnerships for Australia in England
251* – Steve Smith & Travis Head vs IND, The Oval, 2023
243 – Don Bradman & Archie Jackson vs ENG, The Oval, 1930
221 – Sydney Gregory & Harry Trott vs ENG, Lord’s, 1896
214 – Michael Clarke & Steve Smith vs ENG, Old Trafford, 2013

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here