Home SPORTS CRICKET टूटा 144 साल का मिथक, ‘मूंछ मैन’ हेड ने शतक ठोक रचा नया इतिहास, तोड़ा सचिन का 25 साल का रिकॉर्ड

टूटा 144 साल का मिथक, ‘मूंछ मैन’ हेड ने शतक ठोक रचा नया इतिहास, तोड़ा सचिन का 25 साल का रिकॉर्ड

0
टूटा 144 साल का मिथक, ‘मूंछ मैन’ हेड ने शतक ठोक रचा नया इतिहास, तोड़ा सचिन का 25 साल का रिकॉर्ड

ICC World Test Championship Final 2023: लन्दन के ओवल (Kennington Oval, London) मैदान में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के मध्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र (2021-23) फाइनल खेला जा रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें पहली बार यह ट्रॉफी जीतने के इरादे से मैदान में उतरी हैं. भारतीय टीम 2013 के बाद पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेगी. फाइनल (Australia vs India, Final) में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

शुरुआती तीन विकेट जल्दी खोने के बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड टीम के संकटमोचक बने. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बाहर अपना पहला शतक ठोकते हुए इतिहास रच दिया है. ट्रेविस हेड टेस्ट चैम्पियनशिप में शतक जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज (First batter to score a Hundred in ICC Finals) बन गये हैं. वहीँ ICC फाइनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले हेड क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बने.

उन्होंने 14 चौकों और एक छक्के की मदद से सैकड़ा पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया के हेड ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर मजबूत साझेदारी बनाई. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच खबर लिखने तक 171 रनों की साझेदारी पूरी हो चुकी थी. हेड के साथ स्मिथ ने भी शानदार बैटिंग की है. ऑस्ट्रेलिया ने 76 रनों के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद इन दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया.

ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज हेड ने मैदान के चारों कोने में शॉट्स लगाए और महज 60 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।. फाइनल में शुरू से ही ट्रेविस हेड बेहतरीन लय में दिखाई दिए और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उनके आगे पूरी तरह से बेअसर नजर आए. इसके साथ ही हेड ने इंग्लैंड की धरती पर अपना सर्वाधिक स्कोर जड़ दिया है और पहला शतक भी. इससे पहले हेड का इंग्लिश सरजमीं पर हाईएस्ट स्कोर 51 रन था.

First batter to score a Hundred in ICC Finals:

Odi WC: Clive Lloyd (102 RUN, WI) vs AUS, 1975
Champions Trophy: Philo Wallace (103 RUN, WI) vs SA, 1998
WTC Final: Travis Head (AUS) vs IND, 2023*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here