Home SPORTS CRICKET शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण ने 236 गेंद पर खेली ऐतिहासिक पारी, बांग्लादेश ने हार के मुंह से निकल ड्रा कराया टेस्ट

शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण ने 236 गेंद पर खेली ऐतिहासिक पारी, बांग्लादेश ने हार के मुंह से निकल ड्रा कराया टेस्ट

0
शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण ने 236 गेंद पर खेली ऐतिहासिक पारी, बांग्लादेश ने हार के मुंह से निकल ड्रा कराया टेस्ट

West Indies A tour of Bangladesh, 2023: बांग्लादेश आई वेस्टइंडीज ने दौरे (BAN A vs WI A) की शुरुआत 16 मई से शुरू हुए पहले अनाधिकारिक टेस्ट के साथ की। बांग्लादेश ए और वेस्टइंडीज ए के मध्य खेला गया पहला मुकाबला ड्रॉ रहा। Bangladesh A vs West Indies A, 1st unofficial Test में पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ए ने अपनी पहली पारी में 427/7 रन बनाकर पारी घोषित की|

जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 264 पर सिमट गई| पहली पारी में बढत लेने वाली विंडीज ए टीम ने बांग्लादेश फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया। दूसरी पारी में बांग्लादेश टीम ने 187/7 का स्कोर बनाये और मैच को ड्रा करा लिया। वेस्टइंडीज के जेयर मैकएलिस्टर को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Bangladesh A vs West Indies A, 1st unofficial Test

पहले अनाधिकारिक टेस्ट (Bangladesh A vs West Indies A, 1st unofficial Test) में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत जोरदार रही। सलामी बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल और किर्क मैकेंजी ने पहले विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की। सलामी बल्लेबाज मैकेंजी 124 गेंदों में 86 रन बनाये। तीसरे क्रम पर बैटिंग करने आये रेमन रेफर ने भी 26 रनों की पारी खेली।

शिवनारायण के बेटे तेजनारायण अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे और पहले दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज ने 220/2 का स्कोर बना या। दूसरे दिन तेजनारायण और एलिक अथानाज़े के बीच शतकीय साझेदारी हुई| तेज और एलिक दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की। इस दौरान अथानाज़े भी अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे।

तेजनारायण 236 गेंद पर 83 रन बनाकर 281 के स्कोर पर आउट हुए। ब्रेंडन किंग अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अथानाज़े भी 98 गेंद पर 12 चौके औए तीन छक्कों की मदद से 85 रन बनाकर चलते बने। यानिक कारिया 14 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान जोशुआ डा सिल्वा ने टिककर बल्लेबाजी की| दूसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज ने 417/6 का स्कोर हासिल किया।

तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने चार ओवर के अंदर ही पारी घोषित कर दी। जोशुआ 127 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हुए, वहीं सिंक्लेयर 80 गेंद पर 53 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से युवा गेंदबाज मुश्फिक हसन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए।

Bangladesh A vs West Indies A, 1st unofficial Test में अपनी पहली पारी खेलने उतरी बांग्लादेश के 21 के स्कोर पर ओपनर शादमान इस्लाम 2 रन बनाकर चलते बने। दूसरे ओपनर ज़ाकिर हसन ने 30 रनों का योगदान दिया। महमूदुल हसन जॉय सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए| पहली पारी में वेस्टइंडीज के समक्ष बांग्लादेश ने 68 के स्कोर तक अपने 3 विकेट गंवा दिए।

यहाँ से सैफ हसन ने कप्तान अफीफ होसैन के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की और स्कोर को 169 तक ले गए। अफीफ 45 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सैफ हसन शतक से चूक गए और 95 के निजी स्कोर आउट हुए। निचले क्रम से जाकिर अली ने नाबाद 64 रन बनाये लेकिन अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और टीम 67.4 ओवर में आउट हो गयी| पहली पारी के आधार पर वेस्टइंडीज को 163 रनों की बढ़त मिल गई। वेस्टइंडीज की तरफ से जेयर मैकएलिस्टर ने घातक गेंदबाजी कर पांच विकेट चटकाए।

दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलने उतरी बांग्लादेश ने तीसरे दिन स्टंप्स तक बिना किसी नुकसान के 5 रन बना लिए थे। चौथे दिन के पहले ही ओवर में टीम ने ज़ाकिर हसन बिना रन बनाये आउट हो गये। दूसरी तरफ सैफ हसन भी 6 रन बनाकर आउट हो गए। 94 के स्कोर पर बांग्लादेश को तीसरा झटका लगा और महमूदुल हसन जॉय को गुडाकेश मोती ने 20 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा।

बांग्लादेश की तरफ से शादमान इस्लाम ने 64 रन का योगदान दिया। कुछ और विकेट गिरे जिससे टीम का स्कोर 132/7 हो गया। आखिर में ज़ाकिर अली ने 67 गेंदों में नाबाद 36 और रिषद होसैन ने 41 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम के लिए मैच (Bangladesh A vs West Indies A, 1st unofficial Test) ड्रॉ करा दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से जेयर मैकएलिस्टर और गुडाकेश मोती ने दो-दो विकेट हासिल किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here