Home SPORTS CRICKET इंतज़ार खत्म, कोहली ने 1489 दिन बाद ठोका IPL शतक, गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, गेल की बराबरी की

इंतज़ार खत्म, कोहली ने 1489 दिन बाद ठोका IPL शतक, गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, गेल की बराबरी की

0
इंतज़ार खत्म, कोहली ने 1489 दिन बाद ठोका IPL शतक, गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, गेल की बराबरी की

गुरूवार को आईपीएल के 65वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया. एसआरएच ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कालासन की शतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए. जवाब में आरसीबी ने 19.2 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हुए 187 रन बनाकर जीत हासिल की. इस दौरान जीत के हीरो रहे विराट कोहली ने 63 गेदों पर 104 रन की आतिशी पारी खेली. जिसके साथ ही उन्होने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. कोहली ने अपनी पारी में 12 चौके और चार छक्के लगाए.

कोहली ने की गेल की बराबरी
विराट ने आईपीएल में चार साल बाद शतक लगाया है. कोहली ने पिछला शतक 2019 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ लगाया था. तब उन्होंने ईडन गार्डन्स में 100 रन की पारी खेली थी.  विराट का आईपीएल में यह छठा शतक है. वह सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल के बराबर पहुंच गए हैं. गेल ने भी छह शतक लगाए थे. इनदोनों के बार राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर का नंबर आता है. बटलर ने पांच शतक लगाए हैं.
आरसीबी आठ साल बाद हैदराबाद में जीता
विराट के पारी की बदौलत आरसीबी ने 2015 के बाद इस मैदान पर जीत हासिल की है. अब तक वह यहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आठ मैच खेल चुकी है. उसे दूसरी जीत नसीब हुई है. 2015 में आरसीबी ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर छह विकेट से मैच को अपने नाम किया था. तब कोहली ने 19 गेंद पर नाबाद 44 रन बनाए थे.कोहली का हैदराबाद में पहला शतक
टी20 क्रिकेट की बात करें तो विराट का इस मैदान पर यह पहला शतक है. इससे पहले उन्होंने चार अर्धशतक लगाए थे. कोहली ने राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 12 मैचों में 592 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 59.2 का रहा. कोहली का स्ट्राइक रेट यहां 141.62 का रहा है.

डुप्लेसिस के साथ मिलकर किया कमाल
विराट ने फाफ डुप्लेसिस के साथ पहले विकेट के लिए 172 रनों की साझेदारी की. आईपीएल में आरसीबी के लिए यह पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़े साझेदारी है. पहले स्थान पर भी कोहली ही है. उन्होंने 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ देवदत्त पडिक्कल के साथ नाबाद 181 रन जोड़े थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here