Home SPORTS CRICKET पाकिस्तान से छीना नम्बर 1 का ताज, टीम इंडिया को भी लगा तगड़ा झटका, ICC रैंकिंग में कंगारूओं की बादशाहत

पाकिस्तान से छीना नम्बर 1 का ताज, टीम इंडिया को भी लगा तगड़ा झटका, ICC रैंकिंग में कंगारूओं की बादशाहत

0
पाकिस्तान से छीना नम्बर 1 का ताज, टीम इंडिया को भी लगा तगड़ा झटका, ICC रैंकिंग में कंगारूओं की बादशाहत

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया अब एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर आ गई है. वहीं, पाकिस्तान की टीम दूसरे और ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले स्थान पर है. हालांकि, शीर्ष तीन टीमों के बीच फासला काफी कम है. पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के पास 118 अंक हैं, जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के पास 116 और तीसरे स्थान पर मौजूद भारत के पास 115 अंक हैं. ऐसे में विश्व कप के दौरान शीर्ष तीन टीमों के बीच रैंकिंग में उलटफेर देखने को मिलेगा.

आईसीसी की रैंकिंग में सालाना अपडेट के बाद रैंकिंग में यह बदलाव आया है. पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम 113 अंकों के साथ पहले स्थान पर थी. भारत के पास भी इतने ही अंक थे, लेकिन दशमलव की गणना में भारत पीछे था और दूसरे स्थान पर था. पाकिस्तान की टीम 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर थी.

Points Table

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है और तीन अंकों के सुधार के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद पाकिस्तान की टीम कुछ समय के लिए शीर्ष पर भी पहुंची थी. अगर यह टीम वनडे सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करने में सफल रहती तो शीर्ष स्थान पर बनी रहती, लेकिन पाकिस्तान ऐसा नहीं कर पाया और अब दूसरे स्थान पर है.

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में मई 2020 के बाद होने वाली सभी सीरीज को शामिल किया गया है. मई 2022 से पहले होने वाली सभी सीरीज का भार 50 फीसदी और मई 2022 के बाद होने वाली सीरीज का भार 100 फीसदी रखा गया है.

आईसीसी के इस बदलाव की वजह से पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच दो सीरीज की अहमियत कम हुई है. पाकिस्तान को 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. यह सीरीज अब रैंकिंग में शामिल नहीं है. वहीं, 2021 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया था. इस सीरीज का भार भी अब 50 फीसदी हो गया है. इसी वजह से पाकिस्तान ने रैंकिंग में भारत को पीछे कर दिया है.

भारत को इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में 2-1 से वनडे सीरीज में हार मिली थी. इसका नुकसान रेटिंग में हुआ है. अन्य टीमों में, न्यूजीलैंड 104 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, उसके बाद इंग्लैंड 101 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. इंग्लैंड की रेटिंग में 10 अंकों की गिरावट हुई है. अफगानिस्तान बड़ी छलांग के साथ आठवें, श्रीलंका नौवें और वेस्टइंडीज दसवें स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका छठे और बांग्लादेश सातवें स्थान पर बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here