Home ENTERTAINMENT Salim Durrani: पहले भारतीय क्रिकेटर जिन्होने बॉलीवुड में काम किया, परवीन बाबी-तनुजा संग की फिल्म

Salim Durrani: पहले भारतीय क्रिकेटर जिन्होने बॉलीवुड में काम किया, परवीन बाबी-तनुजा संग की फिल्म

0
Salim Durrani: पहले भारतीय क्रिकेटर जिन्होने बॉलीवुड में काम किया, परवीन बाबी-तनुजा संग की फिल्म

Salim Durrani Films: 60 के दशक के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी अब इस दुनिया में नहीं रहे. 88 साल की उम्र में उनका कैंसर की लम्बी बीमारी के चलते निधन हो गया.  सलीम दुर्रानी भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन ऑल राउंडर थे और लोगों की मांग पर छक्के जड़ने के लिए मशहूर थे. क्रिकेट के साथ-साथ सलीम दुर्रानी का बॉलीवुड से भी नाता है. दुर्रानी पहले भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होेने बॉलीवुड में काम किया.  उन्होंने हिंदी सिनेमा की पॉपुलर अभिनेत्रियां परवीन बाबी और तनुजा के साथ स्क्रीन शेयर किया था. चलिए आपको उनके फिल्मी करियर की बारे में बताते हैं.

Salim Durrani ने इस फिल्म से किया था डेब्यू

सलीम दुर्रानी ने फिल्म ‘एक मासूम’ के साथ बॉलीवु़ड डेब्यू किया था. ये फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई थी, जिसे खालिद अख्तर ने डायरेक्ट किया था. दुर्रानी के अपोजिट इस फिल्म में हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा तनुजा नजर आई थीं. इस फिल्म में प्रेम चोपड़ा, अभि भट्टाचार्या और हेलेन जैसे सितारे भी थे.

परवीन बाबी के साथ फिल्म

तनुजा के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू करने के बाद सलीम दुर्रानी ने परवीन बाबी के साथ भी काम किया. फिल्म थी चरित्र, जो साल 1973 में आई थी. मनमोहन कृष्ण, गौतम सरिन जैसे कलाकार भी इस फिल्म का हिस्सा थे.

बता दें, सलीम दुर्रानी का जन्म 1934 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. हालांकि बाद में उनका परिवार वहां से कराची में शिफ्ट हो गया. वहीं फिर जब भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ तो वो सभी इंडिया आ गए. बता दें, सलीम ने अपने इंटरटेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1960 में की था. हालांकि ये लीजेंड अब इस दुनिया में नहीं रहे. उन्होंने जामनगर में अंतिम सांस ली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here