Home SPORTS CRICKET KL राहुल-जडेजा का धमाल, भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, ये बना मैन ऑफ द मैच, टूटा 9 साल का रिकॉर्ड

KL राहुल-जडेजा का धमाल, भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, ये बना मैन ऑफ द मैच, टूटा 9 साल का रिकॉर्ड

0
KL राहुल-जडेजा का धमाल, भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, ये बना मैन ऑफ द मैच, टूटा 9 साल का रिकॉर्ड

Australia tour of India, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium, Mumbai) में है। भारतीय टीम टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करने के बाद वनडे सीरीज भी जीतना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत रही खराब

India vs Australia, 1st ODI में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए कंगारू टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया का पहले बल्लेबाजी का फैसला सही साबित नहीं हुआ| सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड महज 5 रन बनाकर आउट हो गये।

स्मिथ और मार्श ने खेली उपयोगी पारी

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद स्टीव स्मिथ और मिशेल मार्श नेऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला 77 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा। टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने स्टीव स्मिथ को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया।

ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बैटर स्मिथ ने 30 गेंद में 22 रन बनाए। 129 के स्कोर पर मिशेल मार्श 65 गेंद पर 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और पांच छक्के लगाए। कुलदीप की गेंद पर जडेजा को कैच देनें से पहले लाबुशेन ने 22 गेंद में 15 रन बनाए।

इसके बाद शमी ने अपनी आग उगलती गेंदों से मैच ही पलट दिया| जोस इंग्लिस को बोल्ड करने के बाद शमी ने कैमरन ग्रीन को भी क्लीन बोल्ड किया। ग्रीन 19 गेंदों में 12 रन बना सके। इसके बाद अगले ओवर में यानि 32वें ओवर में शमी ने मार्कस स्टोइनिस को स्लिप में शुभमन के हाथों कैच कराया।

शॉन एबॉट को सिराज ने पवेलियन की राह दिखाकर ऑस्ट्रेलिया को नौवा झटका दिया। मोहम्मद सिराज ने एडम जाम्पा को राहुल के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। कंगारू टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 189 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन तीन रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद किंग विराट कोहली नौ गेंद में चार रन बनाकर मिशेल स्टार्क का शिकार बने।

विराट कोहली के बाद सूर्यकुमार यादव भी खाता खोले बिना आउट हो गये। टीम इंडिया को मझदार में छोडकर शुभमन गिल 31 गेंद में 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। लोकेश राहुल और हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया की डूबती कश्ती को पार लगाने का जिम्मा उठाया।

ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ने हार्दिक पांड्या को कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराया टीम इंडिया को तगड़ा झटका दिया। कप्तान हार्दिक 31 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हुए। राहुल ने जडेजा के साथ मिलकर टीम को संभाला और वनडे करियर का 13वां अर्धशतक जड़ दिया।

भारत ने 39.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केएल राहुल ने लय में वापसी की और बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 91 गेंदों में 75 रन की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा रवींद्र जडेजा भी 45 रन बनाकर नाबाद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here